Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

छग में कल से शुरू होंगी 12वीं कक्षा की परीक्षाएं, छात्रों को बांटे जाएंगे प्रश्नपत्र-उत्तर पुस्तिकाएं

31/05/2021
रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना के बीच परीक्षाओं को स्थगित कर दिया गया था, लेकिन अब परीक्षाएं ली जा रही है. कल से 12 वीं कक्षा की परीक्षा जारी हो जाएंगी। परीक्षा केंद्रों से विद्यार्थियों को प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका बांटे जाएंगे। 1 जून से 5 जून तक प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका बांटे जाएंगे। जानकारी के मुताबिक एक साथ सभी विषयों के प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं दी जाएगी। 

    कल से 12वीं की परीक्षाएं होंगी शुरू
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के मुताबिक प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका ले जाने के पांच दिन के अंदर जमा करना होगा। विद्यार्थी जिस स्कूल में पढ़ते हैं, वहीं से प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका मिलेगा। सभी विषय का एक साथ पांच दिन के भीतर उत्तर पुस्तिका जमा करना होगा। 

    बांटे जाएंगे प्रश्नपत्र-उत्तर पुस्तिकाएं
माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने कहा कि जो विद्यार्थी समय पर उत्तर पुस्तिका जमा नहीं करेंगे, उन्हें फ़ेल माना जाएगा। प्रदेशभर से 2,86,809 विद्यार्थी परीक्षा देंगे। माध्यमिक शिक्षा मंडल के सचिव वीके गोयल ने बताया कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मद्देनज़र परीक्षा ऑफ़लाइन ही ली जाएगी, लेकिन विद्यार्थी परीक्षा केंद्र से नहीं बल्कि अपने घरों से परीक्षा देंगे। 

कल से 12वीं की परीक्षा के प्रारंभ है। विद्यार्थियों को पांचों विषय का प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका एक साथ दे दी जाएगी। इसके लिए एक जून से पांच जून तक डेट निर्धारित की गई है। परीक्षार्थी जिस स्कूल में पढ़ते हैं। उसी स्कूल से परीक्षार्थियों को उत्तरपुस्तिका और प्रश्न पत्र दिया जाएगा। 

निर्धारित पांच दिनों में से परीक्षार्थी जिस दिन प्रश्न पत्र उत्तर पुस्तिका ले जाते हैं। उस दिन से पांच दिन के भीतर अपने स्कूल में ही उत्तर पुस्तिका जमा करना होगा। इस तरह 10 दिन में उत्तर पुस्तिका जमा हो जाएगी। इस बार प्रदेश के सभी ज़िलों से 2,86,809 विद्यार्थी परीक्षा देंगे।