• 06-05-2024 02:23:45
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

दुनिया/अजब-गजब

ये दरियाई घोड़ा तो मायावी निकला! 7 साल बाद जानवर की सच्चाई जान चिड़ियाघर वालों के उड़े होश

एक दरियाई घोड़े को मेक्सिको से जापान के चिड़ियाघर में लाया गया था. सात साल तक चिड़ियाघर वालों ने उसकी खूब अच्छे से देखभाल की, लेकिन अब जाकर उसकी ऐसी सच्चाई सामने आई जिसे जानकर जू स्टाफ के होश उड़ गए हैं.

जापान से बेहद चौंका देने वाला मामला सामने आया है. यहां के एक चिड़ियाघर को सात साल बाद पता चला कि जिस दरियाई घोड़े को वो नर समझकर देखभाल कर रहे थे, असल में मादा है. जाहिर है, आप सोच में पड़ गए होंगे कि ऐसा कैसे मुमकिन है. दरअसल, 2017 में जेन-चान नाम के इस हिप्पो को जहां से ओसाका टेनोजी चिड़ियाघर लाया गया था, दस्तावेज में उसकी पहचान एक नर के तौर पर की गई थी. हालांकि, फिर भी सवाल उठता है कि इतने वर्षों में किसी पता क्यों नहीं चला. इसके पीछे की कहानी भी बहुत दिलचस्प है.

ओसाका टेनोजी चिड़ियाघर ने पिछले हफ्ते यह बताकर सबको हैरान कर दिया कि जेन-चान मादा है. बयान के अनुसार, हिप्पो जब पांच साल का था तब उसे मेक्सिको के अफ्रीकैम सफारी एनिमल पार्क से ओसाका लाया गया. तब बताया गया कि वो नर है. चूंकि, हिप्पो की उम्र कम थी इसलिए किसी ने दस्तावेज पर सवाल नहीं उठाया.

 

लेकिन जैसे-जैसे जेन बड़ा हुआ, उसके प्रजनन अंगों की अनुपस्थिति को लेकर चिड़ियाघर के रखवालों को संदेह होने लगा. उनकी शंका को तब बल मिला, जब जू स्टाफ ने जेन के टॉयलेट हैबिट्स पर नजर रखना शुरू किया.

चिड़ियाघर के एक प्रवक्ता ने बताया कि जेन का व्यवहार नर दरियाई घोड़े की तरह नहीं था. क्योंकि, वह शौच के दौरान पूंछ से मल बिखेरकर इलाके को चिह्नित करने और मादाओं को रिझाने जैसे काम नहीं करता था. जबकि इस तरह का बर्ताव नर हिप्पो में आम बात है. इसके बाद जब डीएनए टेस्ट कराया गया, तब उसकी सच्चाई सामने आई.

लोकल न्यूजपेपर मेनिची ने चिड़ियाघर के उप निदेशक कियोशी यासुफुकु के हवाले से कहा, ‘हम लिंग की पुष्टि के महत्व को समझते हैं, और सुनिश्चित करना चाहते हैं कि ऐसी गलतियां दोबारा न हों.’ चिड़ियाघर ने यह भी कहा है कि जेन-चान का नाम नहीं बदला जाएगा.

 

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.