• 05-05-2024 08:38:31
  • Web Hits

Poorab Times

Menu

विधानसभा चुनाव में हार की भरपाई राजनांदगांव से करेंगे भूपेश बघेल?

छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यंत्री भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मैदान में उतरने से राजनांदगांव में मुकाबला दिलचस्प हो गया है। विधानसभा चुनाव में हार की भरपाई करने का उनके पास अच्छा मौका है। वहीं, बीजेपी ने अपने सांसद संतोष पांडे को ही फिर से मौका दिया है। ऐसे में राजनांदगांव की लड़ाई बेहद रोमांचक हो गया है।

रायपुर । अपने उग्र और आक्रामक तेवरों के लिए मशहूर पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के लोकसभा चुनाव के लिए चुनावी मैदान में उतरने से भाजपा के गढ़ राजनांदगांव लोकसभा सीट पर मुकाबला रोमांचक हो गया है। यह छत्तीसगढ़ का एक बेहद चर्चित चुनावी मैदान बन गया है। राजनांदगांव सीट पर 26 अप्रैल को लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में मतदान होना है।

नुकसान की भरपाई कर पाएंगे भूपेश बघेल

भूपेश बघेल कांग्रेस को कुछ महीने पहले विधानसभा चुनाव में मिली करारी हार से हुए राजनीतिक नुकसान की भरपाई करने की कोशिश कर रहे हैं। वहीं, भाजपा पूरी ताकत से इस सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखने की कोशिश में जुटी है। राजनांदगांव सीट से लगातार दूसरी बार चुनावी किस्मत आजमा रहे मौजूदा सांसद संतोष पांडे के पक्ष में प्रचार कर रहे नेता भ्रष्टाचार के मुद्दे को उठा रहे हैं। साथ ही पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पर निशाना साध रहे हैं। अब राजनांदगांव में मुकाबला काफी करीबी नजर आ रहा है। यह सीट पिछले 17 सालों से भाजपा के कब्जे में है।

)

कोई कसर नहीं छोड़ रहे बघेल

कांग्रेस के आक्रामक नेता होने के नाते बघेल कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। उनका मानना है कि राजनांदगांव सीट के लोग बदलाव चाहते हैं और पूर्व मुख्यमंत्री के तौर पर उनकी लोकलुभावन योजनाओं ने उन्हें इतना प्रभावित किया है कि उसकी यादें अभी भी धुंधली नहीं हुई हैं। बघेल ने अपनी चुनावी रैली में कहा कि भाजपा ने युवाओं, किसानों और महिलाओं के लिए शुरू की गई गोधन योजना, भूमिहीन मजदूरों और बेरोजगारी भत्ते से जुड़ी कल्याणकारी योजनाओं को बंद करके जनता को ठगा है। उन्होंने कहा कि लोग इस बात को अच्छी तरह समझते हैं।

ईवीएम पर है शंका

हाल ही में विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को मिली हार को याद करते हुए, जब 90 सदस्यीय विधानसभा में से 35 सीटें कांग्रेस के खाते में गईं। बघेल ने एक कार्यक्रम के दौरान ईवीएम के प्रति अपनी शंका व्यक्त करते हुए कहा कि यह उन्हें चिंतित करता है। बघेल अपने प्रचार में बहुत ज्यादा जोर-शोर से नहीं बोल रहे हैं, बल्कि वे अपने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों से एक-एक करके मिल रहे हैं, जहां वे अपने 5 साल के कार्यकाल के दौरान उनके लिए शुरू की गई कल्याणकारी योजनाओं की सूची बना रहे हैं।

महालक्ष्मी योजना के बारे में बता रहे

बघेल ने कहा कि कांग्रेस की महालक्ष्मी योजना ने महतारी वंदन योजना को पीछे छोड़ दिया है और यह चर्चा का विषय बन गई है। भाजपा के मौजूदा सांसद संतोष पांडे ने 2019 के आम चुनाव जीते थे और कवर्धा और पंडरिया विधानसभा क्षेत्रों में उनकी स्थिति अच्छी है, क्योंकि वे आरएसएस कार्यकर्ता के रूप में इस क्षेत्र में सक्रिय रहे हैं और यहां उनकी अच्छी पकड़ है। हालांकि, मुकाबला राज्य के मुख्यमंत्री रह चुके वरिष्ठ कांग्रेस नेता से है।

भाजपा भी लगा रही जोर

भाजपा उम्मीदवार संतोष पांडे ने कहा कि चिल्फी से लेकर औंधी तक पार्टी कार्यकर्ता दिन-रात पार्टी के लिए काम कर रहे हैं और यह सिर्फ उम्मीदवार के बारे में नहीं है, यह हमेशा पार्टी के बारे में है। उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ भगवान राम की ननिहाल है और लोग अयोध्या मंदिर के निर्माण के लिए मोदी जी के प्रयासों से बहुत खुश हैं। राज्य के ज़्यादातर लोगों के नाम में राम है और वे भगवान से बहुत गहराई से जुड़े हुए हैं। राजनांदगांव की जनता कांग्रेस को भ्रष्टाचार के नतीजे दिखाएगी।

2007 में मिली थी आखिरी बार जीत

राजनांदगांव सीट पर कांग्रेस ने आखिरी बार 2007 में जीत दर्ज की थी और 2009 से यह सीट बीजेपी का गढ़ रही है। राजनांदगांव में पहली बार लोकसभा चुनाव छत्तीसगढ़ के गठन के बाद 2004 में हुए थे और पूर्व मुख्यमंत्री रमन सिंह ने भाजपा से यह सीट जीती थी। भाजपा को कांग्रेस के देवव्रत सिंह से सिर्फ एक बार 2007 में हुए उपचुनाव में हार का सामना करना पड़ा था। राज्य की 11 में से दो संसदीय सीटें कांग्रेस के पास हैं। राजनांदगांव में 14 लाख से ज्यादा मतदाता 26 अप्रैल को अपने मताधिकार का प्रयोग करके प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

Add Rating and Comment

Enter your full name
We'll never share your number with anyone else.
We'll never share your email with anyone else.
Write your comment
CAPTCHA

Your Comments

Side link

Contact Us


Email:

Phone No.