Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



जम्मू। घाटी में सुरक्षाबलो को बड़ी सफलता मिले है। कुलगाम में दो आतंकियों को ढेर करने के साथ ही पिछले 24 घंटे में कुल मिलाकर पांच आतंकियों का खात्मा किया जा चुका है। कश्मीर के आईजीपी विजय कुमार ने बताया कि बीते 24 घंटे में कश्मीर में 5 आतंकियों को मार गिराया गया है। इसके लिए उन्होने पुलिस और सुरक्षा बलों को बधाई दी है। 

जानकारी के अनुसार दक्षिणी कश्मीर में बुधवार की देर रात मुठभेड़ शुरू हुई। दो आतंकियों के घिरे होने की सूचना मिली थी। सुरक्षा बलों ने पूरे इलाके को घेर लिया था। सूत्रों ने बताया कि पुलवामा में आतंकियों के छिपे होने की सूचना के बाद सुरक्षा बलों ने तलाशी अभियान चलाया। इस दौरान एक मकान में छिपे आतंकियों ने सुरक्षा बलों पर फायरिंग शुरू कर दी। एसओपी के अनुसार पहले उन्हें आत्मसमर्पण करने का मौका दिया गया। 

कई अवसर दिए गए। इसके बाद भी आतंकियों ने समर्पण करने के बजाय फायरिंग जारी रखी। जवाबी कार्रवाई से मुठभेड़ शुरू हो गई। दोनों ओर से देर रात तक फायरिंग जारी रही।  आपको बता दें कि इससे पहले उत्तर कश्मीर के हंदवाड़ा में सुरक्षाबलों की बड़ी सफलता मिली। आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में सुरक्षाबलों ने हिज्बुल के टॉप कमांडर मेहराजुद्दीन उर्फ उबैद को मार गिराया था। उबैद कई आतंकी गतिविधियों में शामिल था। 

मेहराजुद्दीन बेहद पुराना आतंकी था। वह आतंकवाद से जुड़े अनेक अपराधों में शामिल था। यह एक बड़ी सफलता है। इस ऑपरेशन को हंदवाड़ा पुलिस, 32 आरआर और 92 बीएन सीआरपीएफ ने मिलकर अंजाम दिया। इस वर्ष की शुरुआत से अभी तक कश्मीर घाटी में सुरक्षाबलों को 71 आतंकियों को मार गिराने में सफलता मिली है। पिछले महीने जून में 11 दहशतगर्द ढेर किए गए थे। सबसे ज्यादा 17 आतंकी अप्रैल के महीने में मारे गए थे।

भगवान का मंदिर हमारे दुखों को दूर करने का आसरा और हमारी जिंदगी की सुख–शांति का आधार होता है। आज कल शहर में बढ़ती दूरी और भीड़-भाड़ से बचने के लिए लोग घरों में ही पूजा का घर या मंदिर बनवाने लगे हैं। ऐसे में हमें घर में मंदिर बनवाते समय वास्तुशास्त्र का विशेष घ्यान रखना चाहिए क्योंकि वास्तुशास्त्र घर निर्माण में दिशा और स्थान का विशेष घ्यान रखा जाता है। ऐसा न करने पर हमारे सुख-चैन का आधार हमारा मंदिर कहीं हमारी मुसीबतों और परेशानियों का कारण न बन जाए। घर में मंदिर बनवाते समय वास्तु की इन बातों का जरूर रखें ध्यान।





3- वास्तुशास्त्र और हिंदू धर्म के अनुसार मंदिर में भगवान की मूर्तियों को स्थापित करने की दिशा का भी जरूर घ्यान रखना चाहिए। भगवान विष्णु, शंकर जी, सूर्य भगवान, कार्तिकेय, गणेश जी और दुर्गा माता की मूर्तियों को पूर्व में रखना चाहिए और उनका मुंह पश्‍चिम की ओर रखना चाहिए, जबकि भैरव बाबा, कुबेर और हनुमान जी की मूर्तियों का मुंह दक्षिण दिशा की ओर रखा जाता है।







इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना की सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारियां आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त, इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।




टेक डेस्क। Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्चिंग प्लेटफॉर्म है। इसी Google Search प्लेटफॉर्म में बदलाव होने जा रहा है। Google Search प्लेटफॉर्म में कुछ नये फीचर्स जुड़ने जा रहे हैं, जिन्हें जल्द रोलआउट किया जा सकता है। इन फीचर्स के आने से Google के सर्च का अंदाज बदल जाएगा। साथ ही इसका इस्तेमाल आसान और मजेदार हो जाएगा। 9to5Google की रिपोर्ट के मुताबिक Google के सेटिंग बटन में वेब सर्च का ऑप्शन दिया जाएगा। साथ ही डॉर्क मोड फीचर दिया जा सकता है, जिसकी लंबे वक्त से चर्चा चल रही था। इसके अलावा मोबाइल डिवाइस के सर्च बैकग्राउंड को बदलने का ऑप्शन दिया जाएगा।



Google की तरफ से मोबाइल डिवाइस के लिए स्टमाइज ऑप्शन दिया जाएगा। मतलब यूजर google सर्च के मेन पेज के बैकग्राउंड को अपने हिसाब से बदल सकेंगे। इसकी टेस्टिंग पिछले साल से जारी है। इसे अकाउंट के आधार पर रोलआउट किया जाएगा। यह काफी मजेदार ऑप्शन होगा, जिसमें यूजर्स अपने हिसाब से Google सर्च के मेन पेज में वालपेपर लगा सकेंगे। अभी तक यह पेज डिफॉल्ट तौर पर मौजूद रहता था। 

दिग्गज एक्टर दिलीप कुमार का आज (बुधवार) सुबह 98 साल की उम्र में निधन हो गया है। कुछ दिनों पहले सांस लेने में तकलीफ के चलते उन्हें मुंबई के हिंदुजा हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। उन्होंने आखिरी सांसे अस्पताल में ही लीं। उनके निधन की खबर सामने आते ही सोशल मीडिया पर उनके फैंस, फ्रेंड्स और फैमिली मेंबर्स पोस्ट शेयर कर उन्हें याद कर रहे हैं।

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने लिखा, दिलीप कुमार ने अपने आप में उभरते भारत के इतिहास को संक्षेप में प्रस्तुत किया। थेस्पियन का आकर्षण सभी सीमाओं को पार कर गया था और उन्हें पूरे उपमहाद्वीप में प्यार किया गया। उनके निधन से एक युग का अंत होता है। दिलीप साहब भारत के दिल में हमेशा जिंदा रहेंगे। परिवार और अनगिनत प्रशंसकों के प्रति संवेदना।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लिखा, दिलीप कुमार जी सिनेमा लेजेंड के तौर पर हमेशा याद रहेंगे। उन्हें अद्वितीय प्रतिभा का आशीर्वाद प्राप्त था, जिसके कारण कई पीढ़ियों के दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए थे। उनका जाना हमारी सांस्कृतिक दुनिया के लिए एक बड़ा नुकसान है। उनके परिवार, दोस्तों और असंख्य प्रशंसकों के प्रति संवेदना। RIP।

रायपुर। केंद्रीय जेल के अस्पताल में एक कैदी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है. जेल अस्पताल के वार्ड नंबर-10 को पूरी तरह सील कर दिया गया है. सेंट्रल जेल प्रशासन में हड़कंप मंच गया है. जानकारी के मुताबिक बलौदाबाजार पलारी थाना निवासी हत्या के आरोप में सजा काट रहे कैदी की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है. इसके बाद उसे अलग सेपरेट सेल में क्वॉरेंटाइन किया गया है.


केंद्रीय जेल अधीक्षक जी.डी पटेल ने बताया कि हत्या के मामले में सजा काट रहा आरोपी कोरोना संक्रमित हुआ है. केंद्रीय जेल के अस्पताल के सेपरेट वार्ड नंबर 10 में भर्ती किया गया है. बलौदाबाजार के पलारी थाना निवासी हत्या का आरोपी तेजराम यादव पिछले 1 सप्ताह से यूरिनल इंफेक्शन से बीमार था. बीते दिनों सस्पेक्टेड लगने पर उसका कोविड RTPCR टेस्ट कराया गया था.

टेक डेस्क। ऑडियो ब्रांड मिवी ने Made In India ईयरफोन मिवी कॉलर फ्लैश (Mivi Collar Flash) को भारतीय बाजार में उतार दिया है। इस नेकबैंड ईयरफोन का डिजाइन आकर्षक है। इस ईयरफोन में शानदार साउंड के लिए 10mm के ड्राइवर्स और ब्लूटूथ 5.0 दिया गया है। इसके साथ ही नए ईयरफोन में दमदार बैटरी मिलेगी, जो 10 मिनट के चार्ज में 10 घंटे का बैकअप देती है। आइए जानते हैं Mivi Collar Flash की स्पेसिफिकेशन और कीमत के बारे में...


Mivi Collar Flash नेकबैंड ईयरफोन 10mm के ड्राइवर्स और डीप बास के दम पर एचडी क्लियर साउंड प्रोड्यूस करता है। इस ईयरफोन को IPX5 की रेटिंग मिली है। इसका मतलब है कि यह स्वेट और वॉटर प्रूफ है। इसके अलावा ईयरफोन में दमदार बैटरी मिलेगी। कंपनी का दावा है कि इसकी बैटरी 10 मिनट के चार्ज पर 10 घंटे का प्लेबैक टाइम देती है। इसकी बैटरी 45 मिनट में फुल चार्ज होती है।






बता दें कि कंपनी ने इस वर्ष की शुरुआत में Collar 2 ईयरफोन को लॉन्च किया था। इस ईयरफोन की कीमत बजट रेंज में है। फीचर की बात करें तो Collar 2 इयरफोन में माइक्रोफोन और कनेक्टिविटी के लिए ब्लूटूथ 5.0 दिया गया है। इसके साथ ही ईयरफोन में म्यूजिक और कॉल के लिए बटन का सपोर्ट मिलेगा। Collar 2 ईयरफोन गूगल असिस्टेंट और ऐप्पल सिरी सपोर्ट करता है।

नई दिल्ली। तारक मेहता का उल्टा चश्मा के जेठालाल उर्फ दिलीप जोशी ने शो की दयाबेन उर्फ दिशा वकानी को लेकर एक इंटरव्यू दिया हैl इसमें उन्होंने कहा है कि उन्हें दया भाभी की एक आदत पसंद नहीं हैl तारक मेहता का उल्टा चश्मा में दया बेन और जेठालाल की जोड़ी काफी लोकप्रिय हैंl दोनों की केमिस्ट्री काफी पसंद की जाती हैl इसके अलावा दोनों के बोलने का स्टाइल भी दर्शकों को काफी भाता हैl

दोनों की केमिस्ट्री पर्दे पर देखने लायक हैl असल जीवन में भी दोनों की बॉन्डिंग काफी अच्छी हैl हालांकि दिलीप जोशी को दिशा वकानी की एक आदत बिल्कुल भी पसंद नहीं हैl दिशा बकानी के सामने ही दिलीप जोशी ने इस बारे में बताया थाl दिलीप जोशी और दिशा वकानी ने डेक्कन क्रॉनिकल को एक इंटरव्यू दिया थाl इसमें दोनों से कहा गया कि दोनों एक-दूसरे की अच्छी और बुरी आदतों के बारे में बताएंl

इसमें दिलीप जोशी ने दिशा वकानी की बुरी आदत के बताते हुए कहा, मुझे उनकी एक ही आदत अच्छी और बुरी लगती है कि वह कभी भी शिकायत नहीं करतीl कई बार लोगों को शिकायत करनी चाहिए, अगर उन्हें अच्छा नहीं लग रहा है तोl उन्हें भी अपना मत देना चाहिए लेकिन वह कभी भी किसी भी बात पर शिकायत नहीं करतीl वहीं दिशा वकानी ने कहा, दिलीप जोशी के बारे में सबसे अच्छी बात यह है कि वह सभी का ध्यान रखते हैं और उनमें ऐसा कुछ भी नहीं है, जिसे नापसंद किया जाएl

इंटरव्यू में दिलीप जोशी ने यह भी बताया कि वह दिशा वकानी के साथ उनका कैसा रिश्ता हैl उन्होंने कहा, हम एक दूसरे का सम्मान करते हैं और हम प्रोफेशनल हैंl हमारा ऑफ स्क्रीन भी बहुत अच्छा रिश्ता हैl वैसे हम आपको बता दें कि दिशा वकानी ने तारक मेहता का उल्टा चश्मा शो को अलविदा कह दिया हैl दिलीप जोशी ने एक बार कहा था, मैं चाहता हूं कि वह जल्दी से शो में वापस आ जाएंl उन्होंने इस भूमिका को निभाने में कड़ी मेहनत की है, जिसे वेस्ट नहीं जाना चाहिए।

रायपुर। राजधानी रायपुर में एक 22 वर्षीय युवती ने बड़ी ही बहादुरी का काम किया है। मोबाइल लूटने आए आरोपित की ही उसने क्लास लगा दी। अब आरोपित पुलिस की गिरफ्त में है। मामला राजेंद्र नगर पुलिस थाना क्षेत्र के बजाज कॉलोनी का है। 22 वर्षीय सोनिया बंशी अपने पिता के साथ इवनिंग वॉक पर निकली थी। इसी बीच एक लुटेरे ने सोनिया के हाथ पर रखे मोबाइल को लूटने का प्रयास किया।





सोनिया ने बताया कि वह नागपुर में पढ़ाई करती है। लॉकडाउन से पहले जब वह नागपुर से रायपुर आ रही थी, तो ट्रेन में एक व्यक्ति उसकी फोटो खींच रहा था। इस पर सोनिया ने आपत्ति की इसके बाद भी वह व्यक्ति नहीं माना, तो सोनिया ने उसका मोबाइल छीनकर जब उसकी फोटो गैलरी में देखा तो पाया कि सोनिया की करीब 10 फोटो उसमें सेव थी। इसके बाद सोनिया ने ट्रेन में अन्य लोगों की मदद से रेलवे पुलिस से संपर्क किया और अगले स्टेशन में पुलिस ने उस व्यक्ति को उतारकर उसके खिलाफ कार्रवाई की।@GI@

बिलासपुर। तारबाहर थाना क्षेत्र में एक ट्रैफिक आरक्षक के साथ बदसलूकी और मारपीट करने वाले कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष को गिरफ्तार कर लिया गया है. कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष ने शर्मनाक तरीके से गुंडागर्दी की थी. ट्रैफिक आरक्षक को सरेराह पीटा था. पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस की टीम जल्द ही उसे लेकर बिलासपुर पहुंच रही है.

मिली जानकारी के मुताबिक कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष मोतीलाल थारवानी को नागपुर से गिरफ्तार किया गया है. पुलिस की टीम सूचना के आधार पर तीन दिनों से नागपुर में छापेमारी की कार्रवाई कर रही थी, लेकिन आरोपी अपना ठिकाना लगातार बदल रहा था, लेकिन आरोपी पुलिस को ज्यादा दिन तक चकमा नहीं दे पाया. नागपुर में पुलिस के हत्थे आखिर लग ही गया.


दरअसल, लिंक रोड़ में एक ट्रैफिक आरक्षक राम रजक ने सामने से एक व्यक्ति बाइक को रॉन्ग साइड से प्रवेश करने पर टोका था. वहां पर दोनों की बहस हुई. व्यक्ति मोतीलाल थारवानी है, जो कि ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष है. सता के नशे में चूर रेल्वे क्षेत्र के ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष मोती थरवानी ने ड्यूटी कर रहे ट्रैफ़िक पुलिस राम कुमार रजक से जमकर बदसलूकी की थी. गाली-गलौज करते हुए थप्पड़ मारने के लिए हाथ उठाया. इस बीच झूमाझटकी भी हुई थी.


पटना. आज के युवा अब पुरानी रुढ़िवादी परम्परा को तोड़कर नई मिसाल पेश कर रहे हैं. कहीं बिना दहेज का साधारण विवाह किया जा रहा है, तो कहीं बिना आडंबर जिंदगी भर के लिए एक-दूजे के हो रहे हैं. ऐसा ही एक उदाहरण बिहार की राजधानी पटना में देखने को मिला. जहां शादी में किसी भी तरह के मंत्र-जाप, पूजा-पाठ और सात फेरे नहीं किए गए. इस विवाह में दूल्हा-दुल्हन को मंत्रोच्चारण के बदले संविधान की शपथ लेने के बाद परिणय सूत्र में बंध गए.


शादी में बिहार विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष उदय नारायण चौधरी और फुलवारीशरीफ के विधायक गोपाल रविदास भी मौजूद रहे. इस शादी की चर्चा आसपास के इलाकों में हो रही है. पटना से सटे दानापुर के पुनपुन प्रखंड के केवड़ा पंचायत के मुखिया सतेन्द्र दास की भतीजी कुमकुम कुमारी की शादी पालीगंज के दरियापुर गांव निवासी रामजीवन राम के पुत्र रंजीत कुमार के साथ हुई. वर-वधु दोनों ही दिव्यांग है. संविधान की शपथ दिलाकर शादी कराई गई. फुलवारीशरीफ विधायक गोपाल रविदास ने संविधान की एक-एक कॉपी दूल्हा और दुल्हन के हाथों में दी. फिर भगवान गौतम बुद्ध, बाबा साहेब डॉ. अंबेडकर, सावित्री बाई फुले और भारतीय संविधान को साक्षी मानकर विवाह को संपन्न कराया.


शादी में सामाजिक कार्यकर्ता, अधिवक्ता राजकुमार, पुनपुन प्रखंड के मुखिया संघ के अध्यक्ष जय प्रकाश पासवान समेत गणमान्य और ग्रामीण लोग मौजूद रहे. सभी अतिथियों ने वर-वधु को नए जीवन में प्रवेश करने के लिए आशीर्वाद दिया. इस विवाह की चर्चा देशभर में हो रही है.

बिजनेस डेस्क। पेट्रोल व डीजल की कीमतों में रविवार को बढ़ोत्तरी हुई है। देश में रविवार को पेट्रोल की कीमत में करीब 29 पैसे और डीजल की कीमत में 28 पैसे का उछाल आया है। क्रूड ऑयल की कीमतों में इजाफा होने के चलते पेट्रोल-डीजल के भाव में यह तेजी आई है। क्रूड ऑयल WTI का भाव बढ़कर 71.40 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है। वहीं, ब्रेंट ऑयल की कीमत बढ़कर 73.19 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गयी है।


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की बात करें, तो यहां रविवार को पेट्रोल की कीमत 97.22 रुपये प्रति लीटर (Petrol price today) पर पहुंच गई, जबकि डीजल की कीमत 87.97 रुपये प्रति लीटर (Diesel price today) पर पहुंच गई है। देश के अन्य बड़े महानगरों की बात करें, तो मुंबई में पेट्रोल का भाव 103.36 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 95.44 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गया है। चेन्नई की बात करें, तो रविवार को यहां पेट्रोल 98.40 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 92.58 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

कोलकाता में रविवार को पेट्रोल 97.12 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 90.82 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। इसके अलावा मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल 105.43 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 96.65 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। बिहार की राजधानी पटना में रविवार को पेट्रोल 99.28 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है और डीजल 93.30 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की बात करें, तो यहां रविवार को पेट्रोल 94.42 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 88.38 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।


रविवार को चंडीगढ़ में पेट्रोल 93.50 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 87.62 रुपये प्रति लीटर में मिल रहा है। इसके अलावा बेंगलुरु में पेट्रोल 100.47 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 93.26 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है। वहीं, रांची में रविवार को पेट्रोल 93.13 रुपये प्रति लीटर पर और डीजल 92.86 रुपये प्रति लीटर पर मिल रहा है।

राजनांदगांव। कलेक्टर के निर्देश पर मेसर्स जिनदत्त चावल उद्योग, माँ पीताम्बरा राइस मिल, हनुमान राइस मिल में जप्ती की कार्रवाई की गई है। छत्तीसगढ़ कस्टम मिलिंग चावल उपार्जन आदेश एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम के तहत इन राईस मिलों में जप्ती की कार्रवाई की गई। उल्लेखनीय है कि इन राईस मिलर्स द्वारा मिलिंग क्षमता के अनुसार मिलिंग कार्य नहीं किया जा रहा है, साथ ही विगत 4-5 दिनों से धान के उठाव के लिए डीओ रिक्वेस्ट भी नहीं किया जा रहा है।

कलेक्टर तारन प्रकाश सिन्हा निर्देशन में सहायक खाद्य अधिकारी भुनेश्वर चेलक एवं आशीष रामटेके तथा खाद्य निरीक्षक द्रोण कामड़े के साथ शासकीय धान का कस्टम मिलिंग कार्य हेतु समितियों से धान का उठाव नहीं करने वाले जिले के राईस मिलों की जांच की गई। जांच के दौरान जिनदत्त चावल उद्योग का निरीक्षण किया गया। मिल के संचालक फूलचंद बैद द्वारा 6 माह की कस्टम मिलिंग क्षमता के अनुसार 48000 क्विंटल का अनुबंध कराकर केवल 27846 क्विंटल धान का उठाव किया गया था, जो कि अनुबंध का मात्र 38 प्रतिशत कार्य है। 

इनके द्वारा कस्टम मिलिंग कार्य में रूचि नहीं ली जा रही था। विगत 5-6 दिवस से उनके द्वारा धान का उठाव कार्य नहीं किया जा रहा था। उक्त अनियमितता के कारण मिल परिसर में उपलब्ध 1074.88 क्विंटल धान एवं 3139.00 क्विंटल चावल तथा कनकी 568.00 क्विटंल जप्त किया जाकर प्रोपाईटर के सुपुर्दगी में दिया गया। जप्त शुदा चावल, धान एवं कनकी की अनुमानित कीमत 97 लाख 73 हजार रूपए है। इसी क्रम में मॉँ पिताम्बरा राईस मिल डोंगरगांव की जांच की गई। 

मिल के भागीदार अभिनव साहू द्वारा 6 माह की कस्टम मिलिंग क्षमता के अनुसार 144000 क्विंटल का अनुबंध कराकर केवल 61764 क्विंटल धान का उठाव किया गया था, जो कि अनुबंध का मात्र 42 प्रतिशत कार्य है। इनके द्वारा कस्टम मिलिंग कार्य में रूचि नहीं ली जा रही है। विगत 5-6 दिवस से उनके द्वारा धान का उठाव कार्य नहीं किया जा रहा है। उक्त अनियमितता के कारण मिल परिसर में उपलब्ध 9700 क्विंटल धान एवं 1450 क्विंटल चावल तथा कनकी 4490 क्विंटल जप्त किया जाकर प्रोपाईटर के सुपुर्दगी में दिया गया। जप्त शुदा चावल, धान एवं कनकी की अनुमानित कीमत 2 करोड़ 77 लाख रूपये है।

इसके अतिरिक्त हनुमान राईस मिल मोहारा राजनांदगांव की जांच किया गया। मिल के संचालक विजय गोयल द्वारा 6 माह की कस्टम मिलिंग क्षमता के अनुसार 96000 क्विंटल का अनुबंध कराकर केवल 43431 क्विंटल धान का उठाव किया गया था, जो कि अनुबंध का मात्र 45 प्रतिशत कार्य है। इनके द्वारा कस्टम मिलिंग कार्य में रूचि नहीं ली जा रही है। विगत 5-6 दिवस से उनके द्वारा धान का उठाव कार्य नहीं किया जा रहा है। उक्त अनियमितता के कारण मिल परिसर में उपलब्ध 4990 क्विंटल धान एवं 4875 क्विंटल चावल तथा कनकी 115 क्विंटल जप्त किया जाकर प्रोपाईटर के सुपुर्दगी में दिया गया। 

जप्त शुदा चावल, धान एवं कनकी की अनुमानित कीमत 2 करोड़ 2 लाख रूपये है। तीनों राईस मिलर द्वारा कस्टम मिलिंग कार्य को प्राथमिकता के आधार पर न करते हुये फ्री सेल चावल एवं कनकी विक्रय का कार्य किया जा रहा था। इस अनियमितता के कारण इन राईस मिलर्स के विरूद्ध छत्तीसगढ़ कस्टम मिलिंग चावल उपार्जन आदेश 2016 एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 के तहत् कार्रवाई करते हुये तीनों मिलों से कुल 15764.88 क्विंटल धान, 9464.00 क्विंटल चावल एवं 5173 क्विंटल कनकी जप्त किया गया। जिसकी कुल अनुमानित कीमत 5 करोड़ 77 लाख 12 हजार 445 रूपए है।

बिलासपुर। न्यायधानी बिलासपुर में ट्रैफिक आरक्षक को सरेराह धमकी तथा गाली देने वाले कांग्रेस के ब्लॉक अध्यक्ष के खिलाफ जुर्म दर्ज कर लिया गया है। जानकारी के अनुसार बीते दिनों एक वीडियो वायरल हुआ था जिसमे रेलवे क्षेत्र के ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष कांग्रेस नेता मोती थारवानी ने सरेआम ट्रैफिक जवान से धक्का मुक्की कर दी।@GI@

दिल्ली। मालवीय नगर में बाबा का ढाबा चलाने वाले बुजुर्ग कांता प्रसाद द्वारा गुरुवार रात को आत्महत्या की कोशिश करने का मामला सामने आया है। कांता प्रसाद को इलाज के लिए सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां फिलहाल उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है। हाल ही में कांता प्रसाद ने उस यूट्यूबर गौरव वासन से अपनी गलती के लिए माफी मांगी थी। गौरव ने पिछले साल लॉकडाउन के दौरान बाबा का वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया था और वो रातोंरात फेमस हो गए थे।

दिल्ली पुलिस के अनुसार, कांता प्रसाद को गुरुवार रात 11:15 सफदरजंग अस्पताल में भर्ती कराया गया। डॉक्टरों द्वारा कई गई जांच के दौरान पता चला है कि उन्होंने नींद की गोलियां खाई थीं और शराब भी पी हुई थी, जिससे वह बेहोश हो गए थे। पुलिस अब यह जांच कर रही है कि क्या कांता प्रसाद ने आत्महत्या की कोशिश की है? मामले की जांच चल रही है।

मुंबई पुलिस ने टीवी एक्ट्रेस सुरभि सुरेन्द्र लाल श्रीवास्तव (25) और मोहसिना मुख्तार शेख (19) पर पैसों की चोरी करने की बात कही. इनका एक दोस्त आरे कॉलोनी में पेइंग गेस्ट चलाता है. यहां के रॉयल पाम इलाके में स्थित एक पॉश बिल्डिंग में 18 मई को ये दोनों पेइंग गेस्ट बनकर गई थीं. वहां एक महिला पहले से रह रही थी. आरोप है कि इन्होंने उस महिला के लॉकअप में रखे 3 लाख 28 हजार रुपये ले लिए और वहां से रफूचक्कर हो गईं.
महिला पेइंग गेस्ट ने आरे पुलिस स्टेशन में शिकायत दर्ज कराई. सुरभि और मोहसिना मुख्तार शेख पर आरोप लगाया. पुलिस ने CCTV के फुटेज की जांच की. उसमें दोनों एक्ट्रेस घर से बाहर जाती हुई दिखीं. उनके हाथ में पैसों की पोटली भी नजर आई. इसके बाद पुलिस ने दोनों से पूछताछ की. आमने-सामने बैठाकर CCTV फुटेज दिखाए, तो दोनों ने चोरी की बात कबूल कर ली. आरे पुलिस ने इनके पास से चोरी किए गए 60 हजार रुपए बरामद कर लिया है. दोनों को कोर्ट में पेश किए. कोर्ट ने दोनों को 23 जून तक पुलिस हिरासत में रखने का आदेश दिया है.
कोरोना काल में काम की कमी के बीच पहले भी कई एक्टर-एक्ट्रेसेज़ के इस तरह के अपराध करने की खबर आती रही है. इसी साल अप्रैल में भी ऐसा ही केस सामने आया था. पुलिस ने अजय शुक्ला नाम के व्यक्ति को गिरफ्तार किया था, जो सीरियल्स में छोटे-मोटे रोल करता था. लेकिन काम बंद होने पर वह लोगों से डेबिट कार्ड छीनने का काम करने लगा. वह कार्ड छीनकर पैसे निकाल लेता था. पुलिस ने अजय शुक्ला के पास से 50 से अधिक डेबिट कार्ड बरामद किए थे.

नई दिल्ली। एनसीसी सी सर्टिफिकेट प्राप्त भारतीय सेना भर्ती के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए काम की खबर। सेना द्वारा अक्टूबर 2021 में शुरू होने वाले एनसीसी स्पेशल इंट्री स्कीम 50वें कोर्स के लिए आवेदन की प्रक्रिया मंगलवार, 16 जून 2021 से आरंभ हो गयी है। 

आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार भारतीय सेना के भर्ती पोर्टल, joinindianarmy.nic.in पर उपलब्ध कराये गये ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। 

हालांकि, उम्मीदवार नीचे दिये गये डायरेक्ट लिंक से आर्मी एनसीसी स्पेशल इंट्री अप्लीकेशन 2021 के पेज पर जा सकते हैं। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि आवेदन की अंतिम तिथि 15 जुलाई 2021 निर्धारित की गयी है।


कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए सिर्फ वैक्सीन काफी नहीं है, इसके लिए हेल्दी डाइट भी लेनी उतनी ही ज़रूरी है। ऐसा माना जा रहा है कि संक्रमण का ख़तरा उन लोगों को ज़्यादा होता है जिनकी इम्युनिटी कमज़ोर होती है। इसलिए ऐसे वक्त में न सिर्फ कोविड मरीज़ बल्कि सभी लोगों को अपने आहार पर ख़ास ध्यान देना चाहिए। जो लोग संक्रमित हो गए हैं, उन्हें स्वस्थ डाइट ही अपनानी चाहिए।