Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



पूरब टाइम्स रायपुर। कोविड संक्रमण की रोकथाम के लिए राज्य शासन ने  आम जनता को राहत देने की दृष्टि से निजी पैथोलॉजी लैबों और अस्पतालों में कोविड-19 की जांच के लिए आरटीपीसीआर, एंटीजन तथा ट्रू नाट रैपिड टेस्ट की दरों में काफी कमी की है।  स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी आदेशानुसार निजी पैथोलॉजी लैबों और अस्पतालों में  आरटीपीसीआर टेस्ट हेतु यदि कोविड-19 टेस्ट का सेम्पल कलेक्शन पैथोलॉजी सेन्टर में किया जाता है तो जांच शुल्क  550 रुपये प्रति टेस्ट लिया जायेगा। यदि सेम्पल कलेक्शन मरीज के घर अथवा प्राइवेट अस्पताल में जाकर लिया जाता है तो अतिरिक्त राशि शुल्क  200 रुपये प्रति टेस्ट लिया जायेगा। उक्त शुल्क में सेम्पल कलेक्शन, ट्रांसपोर्ट शुल्क, जांच शुल्क एवं कज्युमेबल. पीपीई कीट इत्यादि का शुल्क सम्मिलित है। ट्रू नाट टेस्ट हेतु यदि कोविड-19 टेस्ट का सेम्पल कलेक्शन पैथालॉजी  सेन्टर में किया जाता है तो जाच शुल्क राशि 1300 रुपये प्रति टेस्ट लिया जायेगा। यदि सेम्पल कलेक्शन मरीज के घर अथया प्राइवेट अस्पताल में जाकर लिया जाता है तो अतिरिक्त शुल्क रू 200 रुपये प्रति टेस्ट लिया जायेगा। उक्त शुल्क मे सेम्पल कलेक्शन,  ट्रांसपोर्ट शुल्क, जांच शुल्क एवं कंज्युमेबल, पीपीई कीट इत्यादि का शुल्क सम्मिलित है। रेपिड एंटीजन टेस्ट हेतु यदि कोविड-19 टेस्ट का सेम्पल कलेक्शन पैथोलॉजी सेन्टर में लिया जाता है तो जांच शुल्क 150 रुपये प्रति टेस्ट लिया जावेगा। यदि सेम्पल कलेक्शन मरीज के घर अथवा प्राइवेट अस्पताल में जाकर लिया जाता है तो अतिरिक्त शुल्क 200 रुपये प्रति टेस्ट लिया जायेगा। शुल्क में सेम्पल कलेक्शन, ट्रांसपोर्ट शुल्क एवं कंज्युमेबल, पीपीई कीट इत्यादि शुल्क सम्मिलित है। उपरोक्त दर निर्धारण तत्काल प्रभाव से लागू होगा। समस्त निजि चिकित्सालयों एवं पैथालाजी केन्द्रों द्वारा कोविड-19 जाच की दरों को मरीज प्रतीक्षालय/बिलिंग काउंटर के प्रमुख स्थानों पर प्रदर्शित किया जाना अनिवार्य होगा। समस्त निजी चिकित्सालयों एव पैथालाजी केन्द्रों द्वारा कोविड-19 जांच हेतु आईसीएमआर तथा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग छत्तीसगढ द्वारा समय-समय पर जारी किये गये दिशा-निर्देशो का पालन किया जाना अनिवार्य होगा।



 राज्य शासन द्वारा कोविड उपचार की अनुमति प्राप्त प्राइवेट अस्पताल जो कि डॉ खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना एवं आयुष्मान भारत योजना में पंजीकृत भी है, ऐसे समस्त अस्पतालों में कोविड उपचार की दर संबंधी आदेश जारी किया गया है इस आदेश के अनुसार कोविड उपचार के लिए लगाने वाले सभी प्रकार के चिकित्सा शुल्क की दर शासन द्वारा निर्धारित किये गए है.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा कल जारी आदेश के अनुसार इस योजना के तहत प्रतिदिन के मान से जनरल वॉर्ड हेतु- रू 2000, एच डी यू (ऑक्सीजन के साथ) 5500 रू., आईसीयू (बिना वेंटिलेटर के) रू 7000 और आईसीयू (वेंटिलेटर के साथ)- रू 9000 रूपये निर्धारित किए गए हैं आरटी पी सी आर की दर 550 रखी गई है उल्लेखनीय है की पैकेज दर की परिभाषा एबी - पीएमजेवाई 2.0 गाइडलाइन के अनुसार होगी सीटी स्कैन की जांच पर विशेष परिस्थिति में प्रतिबंध हटाया जाता है जिससे की कोविड 19 महामारी के दौरान भर्ती मरीज को इसकी सुविधा मिल सके शासकीय आदेश में कहा गया है की ज्ञात हो कि इसके पूर्व विभाग ने 12 अप्रैल को निजी अस्पतालों में उक्त योजनाओं के तहत पंजीकृत लोगों के लिए 20 प्रतिशत बिस्तर आरक्षित करने के आदेश जारी किए थे
स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग को समय-समय पर शिकायतें मिल रही थी कि निजी चिकित्सालयों में कोविड पाजिटिव मरीज की मृत्यु हो जाने पर अस्पतालों द्वारा परिजनों से इस दुखद घड़ी में अत्यधिक राषि की मांग की जाती है इसे रोकने के लिए विभाग ने हाल ही में आदेश जारी किया था कि निजी अस्पताल ऐसे समय में हैंडलिंग, स्टोरेज और मैनेजमेंट के लिए अधिकतम केवल 2500 रूपये ले सकते है, उससे ज्यादा नही ले सकेंगे यह आदेश पूर्व में भी जारी हुआ था यह आदेश परिजनों को दुख के समय में राहत पहुंचाने के लिए जारी किया गया है और यह केवल निजी अस्पतालों पर लागू किया गया है शासकीय अस्पतालों में  इस हेतु पूर्णत: निशुल्क व्यवस्था रहती है।

रायपुर। छत्तीसगढ़ में मौसम विभाग ने 48 घंटे का अलर्ट जारी किया है। छत्तीसगढ़ मौसम विभाग ने प्रदेश में आरेंज अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने प्रदेश में जोरदार बारिश के साथ, ओला गिरने और व्रजपात की भी चेतावनी जारी की है। प्रदेश के 10 जिलों में मौसम का रूख बदल सकता है। हालांकि प्रदेश के कई हिस्सों में कल से ही बादल छाये हुए हैं।


राजधानी रायपुर सहित प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में मौसम के बदले मिजाज के बीच तापमान काफी गिर गया है।मौसम विभाग की माने तो नए पश्चिमी विक्षोभ के चलते छत्तीसगढ़, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर और उत्तरी-पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों के कई हिस्सों में हल्की बारिश हो हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के कई राज्यों में प्रभावी हो रहा है और इसके असर से 18 से 20 मार्च के दौरान गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं हल्की बारिश की संभावना है।

मौसम विभाग ने जिन जिलों के लिए आरेंज अलर्ट जारी किया है, उसमें बलरामपुर, सरगुजा, सूरजपुर, जशपुर, बिलासपुर, पेंड्रा रोड, कोरबा, मुंगेली, कवर्धा, बेमेतरा जिला शामिल हैं। हालांकि इसके अलावे भी कई जिलों में मौसम में बदलाव की वजह से तापमान में गिरावट आयेगी। रायपुर में कल से ही बादल छाये हुए हैं, वहीं हल्की-हल्की सर्द हवाएं भी चल रही है।

टेक डेस्क। फेसबुक ओन्ड इंस्टाग्राम बच्चों के लिए एक नया ऐप लॉन्च करेगी। यह मौजूदा इंस्टाग्राम  का नया वर्जन होगा, जो खासतौर पर 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए होगा। इंस्टाग्राम प्रोडक्ट के वाइस प्रेसिडेंट विशाल शाह BuzzFeed को दिये इंटरव्यू में इसका खुलासा किया है। शाह के मुताबिक इंस्टाग्राम के दो वर्जन होंगे। एक वर्जन 13 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए होगा। जबिक दूसरे वर्जन में 13 साल से कम उम्र के युवाओं को सुरक्षित मोड से इंस्टाग्राम के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाएगा, जो पहली बार इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

बता दें के मौजूदा वक्त में इंस्टाग्राम की पॉलिसी 13 साल से कम उम्र के बच्चों को इंस्टाग्राम  के इस्तेमाल की मंजूरी नहीं देता है। साथ ही बच्चे अपने पैरेंट्स और मैनेजर के सुपरविजन में एक इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं। BuzzFeed की रिपोर्ट के मुताबिक किड्स फोक्स्ड इंस्टाग्राम वर्जन का काम इंस्टाग्राम के हेड Adam Mosseri देखेंगे। जबकि इसका नेतृत्व Facebook के वाइस प्रेसिडेंट Pavni Diwanji करेंगे, जो पहले Youtube किड्स का नेतृत्व करते थे। यह Google के सब्सिडियरी का चाइल्ड फोकस्ड प्रोडक्ट है। साथ ही इंस्टाग्राम में पैसेंटल कंट्रोल दिये जाने की भी तैयारी चल रही है।  

बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बच्चों के खिलाफा अपराध के मामले बढ़ने की शिकायत मिली है। इन प्लेटफॉर्म पर बच्चों से जुड़ी आपत्तिजनक पोस्ट मौजूद होने की आरोप है। इसके बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बच्चों के खिलाफ कंटेंट को हटाने का दबाव बढ़ा था। यूके बेस्ड नेशनल सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ क्रूएल्टी टू चिल्ड्रेन की रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम पर बच्चों से जुड़े सबसे ज्यादा केस मौजूद हैं। इसमें पिछले तीन साल में काफी इजाफा दर्ज किया गया है। ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बच्चों के लिए अलग ऐप बनाने का दबाव बढ़ा है।


बता दें देश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए कलेक्टर के निर्देश पर मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र से लगे जिले की सीमाओं पर आने-जाने वाले लोगों की कोरोना जांच की जा रही है। बाघ नदी और और बोरतालाब के पास स्वास्थ्य विभाग कैंप लगाकर जिले में दाखिल होने वालों की कोरोना टेस्ट करवा रहा है।

नई दिल्ली। सरकार की तरफ से सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को सख्त चेतावनी दी गई है। केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने राज्यसभा में कहा कि अगर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर महिलाओं की न्यूड और मॉर्फ्ड फोटो मौजूद है, तो सोशल मीडिया कंपनी इसे 24 घंटे के अंदर हटा ले। बता दें कि केंद्र सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के लिए नई गाइडलाइन जारी की है। इसी नई गाइडलाइन का हवाला देते हुए रविशंकर प्रसाद ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म सख्त संदेश दिया है। उन्होंने कहा कि भारत जैसे देश में इंटरनेट साम्राज्यवाद को कभी स्वीकार नहीं किया गया है। इसी राह पर चलते हुए हमारी सरकार भी इंटरनेट पर किसी एक व्यक्ति का वर्चस्व नहीं होने देगी। 


रविशंकर प्रसाद ने साफ किया कि भारत विरोधी और सार्वजनिक व्यवस्था को नुकसान पहुंचाने वाले किसी भी तरह के कंटेंट को स्वीकार नहीं किया जाएगा। इस तरह के भारत विरोधी कंटेंट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को 36 घंटों के भीतर हटाना होगा। इसके लिए मंत्री ने नई गाइडलाइन का हवाला दिया। साथ ही सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को यूजर्स का वेरिफिकेशन करने का निर्देश दिया, जिससे की फर्जी खबरों को समय रहते पहचानकर रोका जा सके। हालांकि सरकार ने साफ किया कि यह सोशल मीडिया पर निर्भर करेगा कि उसकी तरह से यूजर वेरिफिकेशन कैसे किया जाए। उन्होनें कहा कि यूजर वेरिफिकेशन में सरकार का कोई रोल नहीं होगा। 


सरकार ने कहा कि वो आलोचनाओं से नहीं डरती है और न ही इस पर किसी तरह का प्रतिबंध लगाना चाहती है। उन्होंने कहा कि सरकार सभी तरह की आलोचनाओं को सहन करने के लिए तैयार है। कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने मंत्री से पूछा कि अगर सोशल मीडिया यूजर्स की आईडी फर्जी है, तो यूजर्स की पहचान कैसे की जाएगी। इस पर मंत्री ने कहा कि यह कंपनी पर निर्भर करेगा कि वो कैसे यूजर वेरिफिकेशन करती है। 

नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार कहा, फास्ट टैग  पूरी तरह लागू करके एक साल में टोल लेने की व्यवस्था खत्म कर दी जाएगी। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा कि अब गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा, जिसकी मदद से टोल शुल्क का भुगतान हो सकेगा और इसके बाद शहर के अंदर इस तरह के टोल की जरूरत नहीं होगी। 


केंद्रीय मंत्री गड़करी ने कहा, पिछली सरकारों के दौरान कई स्थानों पर शहरी इलाकों के भीतर टोल बनाए गए जो गलत और अन्यायपूर्ण हैं और इन्हें हटाने का कार्य एक साल में पूरा हो जाएगा. इस तरह के टोल को शहरों के अंदर से हटाने का काम एक साल में पूरा हो जायेगा। गडकरी ने यह भी कहा, रोड एक्सीडेंट रोकना हमारी प्राथमिकता है, कोविड से जितने लोग मरे, उससे ज्यादा की मौत सड़क हादसों में होती है। 


गडकरी ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान गुरजीत औजला, दीपक बैज और कुंवर दानिश अली के पूरक प्रश्नों के उत्तर में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि शहरों के भीतर पहले बनाए गए टोल एक साल में हटा दिए जाएंगे. इस तरह के टोल में चोरियां बहुत होती थीं. एक अन्य सवाल के जवाब में गडकरी ने कहा, 90 फीसदी जमीन अधिग्रहण किए बिना हम परियोजना आवंटित नहीं करते. जमीन का अधिग्रहण करने के बाद विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाती है। 

ऑटो डेस्क। बजाज पल्सर 180 को भारत में लॉन्च कर दिया है। आपको बता दें कि इस बाइक को 1.04 लाख रुपये एक्स-शोरूम की कीमत में उतारा गया है। कंपनी ने भारत में इस मोटरसाइकिल को डुअल टोन ब्लैक-रेड में पेश किया था लेकिन हाल ही में इस मोटरसाइकिल को ब्लू कलर में भी स्पॉट किया गया है। जानकारी के अनुसार जल्द ही कंपनी इस नये कलर ऑप्शन को ग्राहकों के लिए पेश करने की तैयारी में है। इस मॉडल में ब्लू के साथ व्हाइट और ब्लैक डुअल टोन ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया गया है।


बजाज ने 2021 पल्सर 180 के नये कलर ऑप्शन को तैयार करने के लिए डार्क मैट ब्लू शेड का इस्तेमाल किया है। इस शेड के साथ पल्सर कहीं ज्यादा अग्रेसिव नजर आती है और इसके फीचर्स भी उभरकर सामने आ रहे हैं। इस बाइक को स्पोर्टी लुक देने के लिए कंपनी ने डुअल टोन ब्लैक और वाइट ग्राफिक्स का इस्तेमाल किया है। ये ग्राफिक्स आपको हेडलैम्प काउल, इंजन काउल, फ्यूल टैंक, साइड पैनल और रियर टेल सेक्शन में दिखाई देगा। मौजूदा ग्राफिक्स की तुलना में नये ग्राफिक्स कहीं ज्यादा बेहतर और स्पोर्टी नजर आ रहा है।


2021 बजाज पल्सर में 178.6 सीसी के एयर-कूल्ड इंजन का प्रयोग किया गया है। जो 8,500 आरपीएम पर 17 बीएचपी की पावर और 6,500 आरपीएम पर 14 एनएम पीक टॉर्क जेनरेट करता है। इस पॉवरप्लांट को पांच-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। इसमें बतौर ब्रेकिंग सिंगल-चैनल एबीएस के साथ 280 मिमी फ्रंट और 230 मिमी रियर डिस्क ब्रेक हैं। 


सस्पेंशन की बात करें तो बाइक के फ्रंट साइड में टेलिस्कॉपिक फॉर्क्स और पीछे गैस चार्ज्ड स्प्रिंग्स मिलेंगे। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो नई बजाज पल्सर 180 रोडस्टर में फ्रंट और रियर व्हील्ज में डिस्क ब्रेक और सिंगल चैनल एबीएस मिलता है। नई बाइक का लुक काफी हद तक बजाज पल्सर 125 और पल्सर 150 जैसा होगा। बता दें पल्सर बजाज की तरफ से आने वाली देश में सबसे लोकपप्रिय बाइक है। इस बाइक का दुनियाभर में एक अलग ही फैन बेस माना जाता है। 



अभिनेत्री कंगना रनोट ने अपने ट्वीट में युवाओं से कहा है कि उन्हें उनसे प्रेरणा लेनी चाहिए कि कैसे जींस स्टाइल के साथ पहननी चाहिएl कंगना रनोट ने फटी हुई जींस के साथ अपनी तीन तस्वीरें शेयर की हैl इसके साथ उन्होंने लिखा है, अगर आप फटी जींस पहनना चाहते हैं तो उन्हें इस प्रकार पहने ताकि आपकी स्टाइल किसी बेघर भिकारी की तरह ना लगे, जिसे इस महीने की अलाउंस नहीं मिली हैl कुछ लोग ऐसे ही दिखाई देते हैंl


दरअसल उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने हाल ही में कहा था कि जिन लोगों में मूल्यों की कमी है वे युवा फैशन के नाम पर फटी हुई जींस पहन कर अपने आपको बड़ा समझते हैंl मुख्यमंत्री ने यह भी कहा कि यही युवा बाजार जाकर फटी हुई जींस खरीदता हैं अगर उन्हें नहीं मिलती तो अपनी जींस कैची से काट लेते हैंl तीरथ सिंह रावत ने यह भी कहा था, मेरे बगल में हवाई जहाज में एक महिला बैठी थी, जिसने बूट पहन रखे थे,


फटी हुई जींस पहन रखी थी और चूड़ियां पहन रखी थीl उनके साथ दो बच्चे भी थेl वह एक एनजीओ चलाती हैl वह समाज सेविका कहलाती हैंl उनके दो बच्चे भी हैं लेकिन फटी हुई जींस पहनती हैl वह अपने बच्चों को किस प्रकार के मूल्य दे रही हैंl इसके बाद सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इसपर प्रतिक्रिया दी थीl इसमें अभिनेता अमिताभ बच्चन की नातिन नव्या नवेली नंदा भी शामिल हैl इसके अलावा उन्होंने अपनी खुद की एक तस्वीर भी शेयर की थी।

ऑटो डेस्क। भारतीय वाहन बाजार में प्रत्येक तरह के ग्राहक हैं, हर किसी को अपनी जरूरत और बजट के अनुसार वाहनों की तलाश रहती है। सालों से चले आ रहे हैचबैक गाड़ियों के क्रेज को आज भी एक बड़ा वर्ग तलाशता है। इसी को ध्यान में रखते हुए अपने इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं, मार्केट में मौजूद ऐसी कुछ गाड़ियां, जिन्हें आप 5 लाख के भीतर की रेंज में खरीद सकते हैं।


जब भी ग्राहक अपनी पहली गाड़ी खरीदते हैं, तो वह छोटी कारों को पसंद करते हैं। मारुति ऑल्टो कई कारणों से सबसे सस्ती हैचबैक है। मारुति ने ऑल्टो सहित अपने सभी मॉडलों की कीमतों में हाल ही में 34,000 रुपये तक की बढ़ोतरी की है। जिसके बाद इस एंट्री-लेवल हैचबैक की कीमत 2.99 लाख रुपये से लेकर 4.48 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच है। कंपनी का दावा है कि यह एक लीटर पेट्रोल में 22.05kmpl तक का माइलेज देती है। वहीं ऑल्टो का सीएनजी वेरिएंट 31.59km/g तक माइलजे देने में सक्षम है।  


इस सूची की दूसरी कार Renault Kwid है। जिस पर कंपनी मार्च में 50,000 रुपये तक की छूट भी दे रही है। Kwid की कीमत वर्तमान में 3.12 लाख रुपये से लेकर 5.31 लाख रुपये (एक्स-शोरूम दिल्ली) के बीच तय की गई है। यह कार पांच वेरिएंट्स  STD, RXE, RXL, RXT और Climber में ब्रिकी के लिए उपलब्ध है।  कंपनी का दावा है कि यह 22kmpl तक का माइलेज देने में सक्षम है। 


हुंडई सैंट्रो भारत की एक लोकप्रिय कार है। इस कार की कीमत में 4,900 रुपये तक की बढ़ोतरी की गई है। जिसके बाद हुंडई सैंट्रो की कीमत 4.67 लाख रुपये से लेकर 6.35 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच हो गई है। कंपनी इसे 1.1-लीटर चार-सिलेंडर पेट्रोल इंजन और सीएनजी के साथ पेश करती है। वहीं इसका माइलेज 20.3kmpl तक का है।  
 

टेक डेस्क। सैमसंग के अपकमिंग स्मार्टफोन Galaxy A52 और Galaxy A72 को लेकर काफी समय से लीक्स व खुलासे सामने आ रहे हैं। वहीं इन स्मार्टफोन का इंतजार कर रहे यूजर्स का इंतजार आज खत्म होने वाला है। क्योंकि आज यानि 17 मार्च को कंपनी इन दोनों स्मार्टफोन को भारत और ग्लोबल मार्केट में लॉन्च करने वाली है। ये दोनों कंपनी के मिड बजट रेंज स्मार्टफोन हो सकते हैं। लॉन्च से पहलेे लीक्स के माध्यम से इन स्मार्टफोन की कीमत से लेकर फीचर्स तक कई जानकारियां सामने आ चुकी हैं। बता दें कि इन स्मार्टफोन को Samsung Galaxy Awesome Unpacked इवेंट में लॉन्च कर सकती है और इस इवेंट को आप घर बैठे लाइव देख सकते हैं। 

अगर आप Samsung Galaxy Awesome Unpacked इवेंट में लॉन्च होने वाले Galaxy A52 और Galaxy A72 का लाइव स्ट्रीम देख सकते हैं। जो कि कंपनी के आधिकारिक YouTube चैनल पर शाम 7.30 बजे आयोजित किया जाएगा। उम्मीद है कि कंपनी इस इवेंट में नए स्मार्टफोन के साथ ही कई अन्य प्रोडेक्ट भी पेश कर सकती है।

अब तक सामने आई लीक्स के अनुसार Samsung Galaxy A52 को भारत में 26,499 रुपये की  शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च हो सकता है और इसमें 6GB रैम के साथ 128GB इंटरनल मेमोरी मिलेगी। वहीं 8GB + 128GB मॉडल की कीमत 27,999 रुपये हो सकती है। कंपनी के Galaxy A72 स्मार्टफोन के 8GB + 128GB मॉडल को 34,999 रुपये की कीमत के साथ लॉन्च कर सकते हैं। जबकि 256GB स्टोरेज मॉडल को 37,999 रुपये की कीमत में पेश किया जा सकता है।

ग्वालियर। पिछले साल कोरोना के चलते लगे लाकडाउन व तमाम सख्ती से होली अछूती रह गई थी। 8 मार्च 2020 को होली थी और कोरोना के कारण लाकडाउन 22 मार्च से प्रभावी हुआ था, मगर अब सालभर में (12 महीने) पड़ने वाले सभी त्यौहारों पर कोरोना का दुष्प्रभाव पड़ने वाला है। क्योंकि रक्षाबंधन, नवरात्र, दशहरा, दिवाली के बाद अब होली के रंग में कोरोना ने भंग डाल दिया है। इस साल होली पर जलूस आदि प्रतिबंधित रहेंगे।


17 मार्च से कहीं भी 100 से अधिक लोगों की भीड़ जुटाने के लिए प्रशासन से मंजूरी लेना होगी। ऐसे में होली मिलन समारोह या अन्य आयाेजन भी बिना प्रशासनिक मंजूरी के नहीं हाे सकेंगे। वहीं कोरोना संक्रमण के बढ़ते आंकड़ों को देखते हुए विभिन्न धार्मिक व सामाजिक संगठनों ने भी भव्य आयोजन करने की अपनी योजना को निरस्त कर दिया है। 


अचलेश्वर न्यास के कार्यकारी न्यासी नरेंद्र सिंघल ने बताया कि इस साल कोराना के कारण होली पर कोई भव्य आयोजन नहीं होगा। हर साल रंग पंचामी पर भगवान की शोभा यात्रा निकाली जाती है, जिसमें बड़ी संख्या में शहरवासी शामिल होते हैं। चल समारोह में जमकर होली खेली जाती है, प्रसाद वितरण होता है, मगर इस बार शायद ही यह आयोजन किया जाएगा। जल्द ही होली के संबंध में बैठक कर अंतिम निर्णय लिया जाएगा।

जबलपुर। कोरोना महामारी फिर से तेजी से फैल रही है। जिसकी रोकथाम के लिए प्रशासन के निर्देश का पालन नहीं करने वालों पर कार्रवाई की जा रही है। पुलिस ने कार्रवाई करते हुए पेट्रोलपंप मैनेजरों और कर्मचारियों पर कार्रवाई की। एसपी सिद्धार्थ बहुगुणा ने पिछले कुछ दिनों से कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते प्रकरणों को देखते हुए कोविड-19 की गाइड लाइन का कड़ाई से पालन कराने निर्देश दिए थे। 15 मार्च को अपराध समीक्षा बैठक के दौरान जिले में पदस्थ सभी सीएसपी और टीआइ को निर्देश दिए थे।


जो लोग मास्क नहीं लगा रहे है और दूरी का पालन नहीं कर रहे है उन पर कार्रवाई करते हुए चालान किए जाए। इसके अलावा ऐसे दुकानदार जिनकी दुकानों में भीड़ अधिक है और वह ग्राहकों का नियमों का पालन करने नहीं कह रहे है उन नगर निगम और प्रशासन की टीम कार्रवाई कर रही है। निर्देश पर मंगलवार की रात नियमों का पालन नहीं करने वाले 542 लोगों पर कार्रवाई की गई, जिनसे 54 हजार 200 रुपये का समन शुल्क वसूल किया गया।

बुधवार को ओमती टीआइ एसपीएस बघेल अपनी टीम के साथ भ्रमण करते हुए लोगों को नियमों का पालन करने के लिए जागरूक कर रहे थे। तभी पुल नं 2 के पास स्थित मोखा पेट्रोल पंप, तीन पत्ती चोक के पास स्थित बोहरा पेट्रोलपंप, नेपियर टाउन स्थित अग्रवाल पेट्रोलपंप, तैयबअली पेट्रोल पंप की जांच की गई। कोरोना गाइड लाइन का कड़ाई से पालन न करने पर तैयबअली पेट्रोल पंप, अग्रवाल पेट्रोलपंप और बोहरा पेट्रोल पंप के मैनेजरों से 1-1 हजार रुपये का चालान और कर्मचारियों से 100-100 रुपये का समन शुल्क वसूल किया गया।

रायपुर। छत्तीसगढ़ में कोरोना वायरस की रफ्तार बेकाबू होती जा रही है। समय रहते कोई ठोस कदम नहीं उठाए गए, तो आने वाले समय में भयावह आंकड़ा देखने को मिल सकता है। रायपुर और दुर्ग समेत कई जिलों में लगातार कोरोना मरीज बढ़ रहे है। इसके साथ ही मौतों का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। रोड सेफ्टी वर्ल्ड क्रिकेट सीरीज में भी भारी लापरवाही बरती जा रही है। एक वजह कोरोना फैलने का यह भी हो सकता है। अब बिना दर्शकों के ही बाकी मैच कराने का मुद्दा उठ रहा है। 


प्रदेश में कोरोना के 856 नए पॉजिटिव मरीज सामने आए है। 8 लोगों की कोरोना से मौत हुई है। राहत की बात यह है कि इस बीमारी से 266 मरीज़ स्वस्थ होने के बाद डिस्चार्ज किए गए है। पिछले कई महीनों बाद यह अब तक का सबसे अधिक आंकड़ा है। यानी अब कुल मिलाकर संक्रमितों की संख्या फिर बढ़ने लगी  है। 


आज रायपुर में 306 कोरोना मरीज, दुर्ग में 233, बिलासपुर में 56, सरगुजा में 42, धमतरी में 30, राजनांदगांव में 27, रायगढ़ में 24 और कोरिया-महासमुंद में 17-17 कोरोना मरीज मिले हैं. आज रायपुर में 2, दुर्ग में 4 और सरगुजा में 2 मरीज की कोरोना से मौत हुई है। 


स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक कोरोना से अब तक 3 लाख 9 हजार 979 लोग ठीक हो चुके है। अभी तक कोरोना से 3 हजार 909 लोगों की मौत हुई है। राज्य में एक्टिव मरीजों की संख्या 4 हजार 98 है।  प्रदेश में आज 40 हजार 63 लोगों का कोरोना सैंपल लिया गया है।@GI@

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज अधिकारियों के साथ कोरोना समीक्षा की बैठक की. जिसमें प्रदेश में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए मुख्यमंत्री ने नाइट कर्फ्यू लगाने के निर्देश दिए.राजधानी भोपाल और इंदौर में कल से नाइट कर्फ्यू लगाया जाएगा. वहीं प्रदेश के 8 शहरों जबलपुर, ग्वालियर, उज्जैन, रतलाम, छिंदवाड़ा, बुरहानपुर, बैतूल, खरगौन में रात 10 बजे के बाद बाजार बंद रहेंगे.


निर्देश के मुताबिक इन शहरों में कर्फ्यू जैसी स्थिति नहीं रहेगी, लेकिन बाजार पूरी तरह से बंद रहेंगे. यह आदेश कल यानी 17 मार्च से लागू होगा. महाराष्ट्र से आने वाले लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग जारी रहेगी. साथ ही उन्हें एक हफ्ता आइसोलेशन में रहना होगा.


आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में कोरोना का खतरा खत्म होते-होते दोबारा बढ़ गया है. जिसका हॉटस्पॉट इंदौर शहर बना हुआ है. मध्य प्रदेश में सबसे अधिक मरीज इंदौर से ही सामने आ रहे हैं. इन बढ़ते मामलों ने प्रशासन की चिंता काफी बढ़ा दी है. मुख्यमंत्री ने कुछ दिन पहले ही इस बात के संकेत दे दिए थे. उन्होंने कहा था कि कोरोना को बढ़ने नहीं देना है, वरना लॉकडाउन की स्थिति पैदा हो सकती है.@GI@

गरियाबंद। सुपेबेड़ा में किडनी रोग से पीड़ित एक और मरीज की सोमवार देर रात मौत हो गई। राज्य के सरकारी अफसरों की बातों को दरकिनार कर परिजन उसका ओडिशा में अपने एक रिश्तेदार के घर में रखकर उपचार करा रहे थे। गरियाबंद स्वास्थ्य विभाग की ओर से मरीज की मौत होने की पुष्टि की गई है। अगले दिन मंगलवार को अंतिम संस्कार किया गया है। अब तक सुपेबेड़ा में किडनी रोग से पीड़ित 75 मरीज दम तोड़ चुके हैं।@GI@

जानकारी के मुताबिक, सुपेबेड़ा निवासी जयशन पटेल (49) में दो साल पहले किडनी रोग से पीड़ित होने की पुष्टि हुई थी। परिजन उसे ओडिशा में नवरंगपुर जिले के पापड़ा हांडी में अपने एक रिश्तेदार के घर ले गए थे। वहां देशी तरीके से उसका उपचार किया जा रहा था। गरियाबंद में अस्पताल प्रबंधन को सोमवार रात करीब 10 बजे मौत की सूचना दी गई। इसके बाद ओडिशा से एंबुलेंस के जरिए उसका शव रात एक बजे सुपेबेड़ा लाया गया।

बीएमओ अंजू सोनवानी ने बताया कि इस बीच स्वास्थ्य विभाग की टीम लगातार जयशन की बीमारी को लेकर संपर्क में थी। परिजन करीब एक माह से उसका ओडिशा में उपचार करा रहे थे। उन्होंने बताया कि 13 मार्च को सीएमएचओ डॉ. एनआर नवरत्न मरीज के घर गए थे। उन्होंने जयशन को वापस लाने और अस्पताल में उपचार कराने के लिए भी कहा था, लेकिन परिजन तैयार नहीं हुए। उनका कहना था कि जयशन के स्वास्थ्य में सुधार है।@GI@

भोपाल। मध्य प्रदेश में एक बार फिर कोरोना वायरस तेजी से फैल रहा है। एक ही दिन में यहां 797 कोरोना पाजिटिव मरीज मिले हैं। 74 दिनों बाद एक साथ इतनी संख्या में कोरोना संक्रमित मरीज मिले हैं। मध्य प्रदेश में अब सक्रिय मरीजों की संख्या 5024 हो गई है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार सुबह कहा कि मध्य प्रदेश में जिस तरह कोविड-19 के पाजिटिव केस बढ़ रहे हैं, वह हमारे लिए सचेत होने का विषय है। आज मैं इससे संबंधित महत्वपूर्ण बैठक करूंगा जिसमें कुछ और फैसले लिए जाना संभावित है। 


जनता से यही अपील करता हूं कि इसे गंभीरता से लें, मास्क लगाएं और सारे नियमों का पालन करें।उधर इंदौर, भोपाल, जबलपुर और ग्वालियर समेत कई इलाकों में अचानक कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ रही है। कोरोना वायरस से बचने के लिए बताए गए नियमों मास्क और शारीरिक दूरी का पालन नहीं करना संक्रमण की सबसे बड़ी वजह बन रहा है। शहरों के बाजारों में भीड़ के साथ लोग मास्क भी नहीं पहन रहे और कोरोना वायरस की चपेट में आ रहे हैं। मध्य प्रदेश सरकार इसको लेकर अलर्ट हो गई है और संक्रमण को रोकने के लिए सख्त कदम उठा रही है।


भोपाल में सोमवार को 196 मरीज मिले हैं। प्रदेश में संक्रमण दर यानी जांचें गए सैंपल में पाजिटिव का प्रतिशत लगातार बढ़ रहा है। रविवार को 14,605 सैंपलों की जांच में 797 मरीज मिले हैं। यानी संक्रमण दर 5.4 फीसद रही। इसके पहले 24 नवंबर को संक्रमण दर 5.4 फीसद थी। इसके बाद से संक्रमण दर इससे नीचे रही। फरवरी में एक दिन संक्रमण दर डेढ़ फीसदी से नीचे पहुंच गई थी।


पीएनबी की ओर से बताया जा चुका है कि इन दोनों बैकों के चेक 31 मार्च 2021 तक ही मान्य होंगे। इसी तरह देना बैंक और विजया बैंक का बैंक ऑफ बडौदा में मर्जर हो चुका है। सिंडिकेट बैंक का केनरा बैंक में विलय हुआ है। हालांकि इस बैंक की चेकबुक के लिए ग्राहकों को 30 जून 2021 तक का समय दिया गया है। आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक अब यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का हिस्सा हैं। इलाहाबाद बैंक को सरकार अब इंडियन बैंक का हिस्सा बना चुकी है।

जिन बैंकों का मर्जर हो चुका है, उनके ग्राहकों को पहले ही सूचना दी जा चुकी है। साथ ही जिस बैंक में मर्जर हुआ है, उनकी नई चेकबुक भी जारी की जार ही है। ग्राहकों से कहा जा रहा है कि वे इस महीने तक ही पुराने चेक का इस्तेमला करें और इसके बाद यदि जरूर होती है तो नई चेकबुक का उपयोग करें। बैंकों ने विश्वास दिलाया है कि इस दौरान ग्राहकों को किसी तरह की परेशानी नहीं होने दी जाएगी।

रांची। रांची पुलिस को बड़ी सफलता मिली है। बिहार की राजधानी पटना से बंगाल जा रहे एक व्यसायी से करोड़ों की संपति लूट कर भाग रहे अपराधियों को पुलिस द्वारा जाल बिछाकर पकड़ लिया गया है। अपराधियों के पास से व्‍यवसायी से लुटे गए करोड़ों की संपत्ति बरामद कर ली गई है। पुलिस अपराधियों से पूछताछ कर रही है। अपराधी गिरोह के दूसरे सदस्‍यों को पकड़ने के लिए कई ठिकानों पर छापेमारी की जा रही है।

ओरमांझी थाना में रविवार को प्रेस वार्ता में रांची के एसएसपी रांची सुरेंद्र कुमार झा ने बताया कि एक इनोवा कार डब्लयूबी02एएल-9764 में सवार होकर व्यवसायी 56 केजी चांदी, 2.395 केजी सोना और 1.46 करोड़ रुपये नगद लेकर बिहार से बंगाल जा रहा था। इसकी भनक अपराधियों को लग गई। झारखंड के कोडरमा के पास अपराधियों ने व्यवसायी सहित उसकी इनोवा कार को कब्जे में कर लिया।@GI@

वे व्‍यवसायी के साथ कार में सवार होकर अपने ठिकाने की ओर भाग रहे थे। इस बीच गुप्त सूचना मिलने के बाद राज्य के सभी इंट्री प्‍वाइंट पर सघन वाहन जांच शुरू कर दी गई। रांची जिले के ओरमांझी में शास्त्री चौक के पास ग्रामीण डीएसपी नौशाद आलम, डीएसपी मुख्यालय प्रवीण कुमार सिंह व थाना प्रभारी श्यामकिशोर महतो के नेतृत्व में आने-जाने वाले वाहनों की सघन जांच की जा रही थी।

इस दौरान सिकिदिरी रोड से पहुंचे इनोवा कार को रोक उसमें सवार लोगों से पूछताछ की गई। इस गाड़ी में मौजूद रहे दोनों अपराधी बिहार के रहने वाले हैं। पांडेपुर थाना सिकरौल जिला बक्सर के धीरज कुमार व अंकुरा थाना एनटीपीसी औरंगाबाद के राहुल यादव को पुलिस ने मौके से गिरफ्तार कर लिया है। अपराधियों के पास से एक लोडेड पिस्टल 7.65 बोर भी बरामद किया गया है।@GI@


बताया गया कि लूट की इस बड़ी घटना को अंजाम देने के लिए घटना से पूर्व व्‍यवसायी की रेकी की गई थी। अपराधियों को पकड़ने में ओरमांझी थाना के बुद्धेश्‍वर उरांव एएसआई, अनुराग कुमार आरक्षी, सनोज कमार दास आरक्षी व दिनेश कुमार यादव शामिल हैं। एसएसपी के साथ प्रेसवार्ता में ग्रामीण एसपी नौशाद आलम, सीटी एसपी सौरभ कुमार, थाना प्रभारी श्याम किशोर महतो, बीडीओ कुमार अभिनव स्वरूप उपस्थित रहे।