Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

21 नहीं सिर्फ 11 दिनों का है लाकडाउन, जानिए कैसे?

26/03/2020
नई दिल्ली।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की शाम को 8 बजे जब से 21 दिनों के लाकडाउन की घोषणा की उसी के बाद से लोगों के मन में घर में रह पाना एक चुनौती जैसा बन गया है। जो लोग सुबह से शाम तक बाहर रह रहे थे उन्हें अपने को घर पर रोक पाना एक युद्ध जैसा ही है।  ऐसे लोग यदि कैलेंडर की तारीखों पर नजर डालेंगे तो उनको ये समझ आएगा कि असल में ये लाकडाउन 21 नहीं बल्कि मात्र 11 दिनों का ही है। बाकी के दिन तो छुट्टियों वाले हैं। इस वजह से अब उनको कैलेंडर देखकर खुश होना चाहिए। वो 21 दिनों के लिए नहीं बल्कि 11 दिनों के लिए ही लाकडाउन जैसी स्थिति में है। अब वो इन दिनों को किस तरह से काट लेते हैं ये उनके ऊपर ही डिपेंड करेगा। कारपोरेट सेक्टर में काम करने वालों को तो दो दिन की छुट्टियां मिलती है उनके लिए ये और कम हो जाता है। कई बार लोग छुट्टी न मिलने का बहाना करते हैं वो अपने परिवार को समय नहीं दे पाते हैं। अब ऐसे लोगों के पास किसी भी वजह से मगर परिवार को देने के लिए पूरा समय है।

वो अपने परिवार के सदस्यों के साथ रहकर समय काट सकते हैं। न तो आफिस की कोई टेंशन है न ही कोई अन्य जिम्मेदारी का निर्वहन करना है। बस परिवार के सदस्यों के साथ रहना है। उन्हीं के साथ समय बिताना है और आगे की योजनाएं तैयार करनी है। लाकडाउन के समय में तीन शनिवार 21 दिनों के लाकआउट की बात करें तो मार्च माह में ही अभी 28 मार्च को शानिवार और 29 को रविवार पड़ेगा। उसके बाद अप्रैल माह में 4 को शनिवार और 5 को रविवार है। फिर 11 अप्रैल को भी शनिवार है। कुल मिलाकर 21 दिनों के लाकडाउन में तीन शनिवार पड़ेंगे। कई आफिसों में शानिवार और रविवार दोनों दिन छुट्टी होती है, ऐसे लोगों को उन दिनों भी घर में परिवार के साथ ही रहना होता है। लाकडाउन के समय में तीन रविवार यदि रविवार की छुट्टियों की बात करें तो अभी 21 दिनों के लाकडाउन में तीन रविवार भी पड़ने हैं, इन दिनों तो हर हाल में छुट्टियां रहती ही हैं। चाहे सरकारी आफिस हो या निजी, सभी का अवकाश होता है। ये रविवार 29 मार्च, 5 अप्रैल और 12 अप्रैल को पड़ रहे हैं। इसलिए आप इन तारीखों को अपने लाकडाउन कैलेंडर से निकाल सकते हैं। 

लाकडाउन के समय में 5 दिनों की सरकारी छुट्टियां  इस दौरान 5 दिनों तक सरकारी और बैंकों की छुट्टियां भी हैं। इनमें 2 अप्रैल को रामनवमी, 6 अप्रैल को महावीर जयंती, 10 अप्रैल को गुड फ्राइडे और 14 अप्रैल को आंबेडकर जयंती है। इन सभी दिनों में छुट्टियां है, ऐसे में आप चाहे घर में रहते हो या परिवार के साथ कहीं बाहर घूमने का प्लान बनाते हो या आप पर निर्भर करता था मगर इस बार आपको अपने घर पर ही रहना है वो भी परिवार के साथ। इस वजह से आप ये सोचकर परेशान न हो कि आपको 21 दिन के लिए लाकडाउन में रहना है बल्कि ये मानें कि ये सिर्फ 11 दिन की बात है बाकी दिन तो छुट्टी होनी ही थी। फिर आपको दुबारा से ऐसा मौका शायद ही मिलेगा। परिवार के साथ रहकर इस समय को अच्छे से यादगार बना सकते हैं।