Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

इंसान खाने लगे थे इंसानों का मांस, भयंकर अकाल के बाद बदतर हो गई थी इस देश की स्थिति

13/09/2021
पूरब टाइम्स।  पूर्वी यूरोप में स्थित यूूक्रेन. यूक्रेन की पूर्व में सीमा रूस और उत्तर में बेलारूस से मिलती है. यूक्रेन के पश्चिम में हंगरी, दक्षिणपश्चिम में रोमानिया और माल्दोवा जैसे देश बसे हुए हैं. वहीं यूक्रेनन के दक्षिण में काला सागर और अजोव सागर स्थित है. यूक्रेन की राजधाननी कीव है 

साल 1932-33 में यूक्रेन में भयंकर अकाल पड़ा था. जिससे लाखों लोग भूख से तड़प-तड़क कर मर गए थे. ऐसा भी बताया जाता है कि अकाल के दौरान इतनी भूखमरी फैली गई थी कि इंसान ही इंसान का मांस खाने लगे थे. इस दौरान पुलिस ने करीब 2,500 लोगों को नरभक्षण के आरोप में गिरफ्तार किया था. यूक्रेन में ऐसी हे रहस्य हैं, जिनके बारे में शायद ही आप जानते होंगे.

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया का सबसे गहराई में बना रेलवे स्टेशन यूक्रेन में ही स्थित है, जिसे आर्सेनल्ना मेट्रो स्टेशन के नाम से जाना जाता है. यह स्टेशन जमीन से 105.5 मीटर यानी 346 फीट की गहराई में बनाया गया है. दुनियाभर के देशों में भले ही शराब को गलत माना जाता हो, लेकिन यहां के लोगों की परंपरा का एक हिस्सा है. 

विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पूरी दुनिया में शराब के खपत के मामले में यूक्रेन छठे स्थान पर है. अगर आंकड़ों में देखें तो यहां प्रति व्यक्ति हर साल लगभग 14 लीटर की दर से शराब की खपत होती है. जहां दुनिया के बाकी देशों में शादी के वक्त वेडिंग रिंग बाएं हाथ में पहनाई जाती है वहीं यूक्रेन में शादी की अंगूठी दाएं हाथ में पहनाने की परंपरा है. यूक्रेन के लोगों को संगीत से भी बहुत पसंद है. यही वजह है कि दुनिया का सबसे लंबा संगीत वाद्ययंत्र इसी देश में बनता है. यह लकड़ी से बनाए गए सींग के आकार का होता है, जिसे ट्रेंबिटा कहा जाता है.