Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

वास्तु अनुसार तिजोरी में कुछ खास चीजें रखने से कभी नहीं होगी पैसों की कमी

27/08/2021
पूरब टाइम्स। जीवन में हर कोई अन्न व धन की कामना करता है। ऐसे में सभी धन की देवी लक्ष्मी व देवता कुबेर को खुश रखने का उपाय ढूंढते है। वहीं पैसा रखने की जगह तिजोरी होती है। वास्तु अनुसार, तिजोरी में कुछ खास चीजें रखने व इससे जुड़ी कुछ बातों का ध्यान करने से जीवन में धन की कमी नहीं होती है। चलिए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से...

शनिवार को करें यह उपाय
वास्तु अनुसार, घर की तिजोरी में एक पीपल का पत्ता रखना शुभ माना जाता है। इसके लिए पत्ते को धोकर सूखा लें। फिर इसपर सिंदूर से स्वास्तिक बनाकर तिजोरी में रख दें। आपको यह कार्य लगातार 5 शनिवार तक करना है। मान्यता है कि इससे तिजोरी हमेशा धन के भरी रहती है।

गुरुवार को करें यह उपाय
अगर आप धन की कमी से जूझ रहे है तो गुरुवार से जुड़ा एक उपाय कर सकती है। इसके लिए वीरवार के दिन 7 हल्दी की गांठ लेकर उसे भगवान विष्णु जी के आगे रखकर प्रार्थना करें। फिर श्रीहरि की कोई भी सिद्ध मंत्र 108 बार पढ़कर हल्दी को अभिमंत्रित करें। इसके बार इसे तिजोरी, अलमारी व धन रखने वाली जगह पर रख दें। मान्यता है कि उस उपाय से जीवन में धन की कमी नहीं होती है।

इन बातों का भी रखें ध्यान
. तिजोरी व पैसे रखने वाली अलमारी को हमेशा पश्चिम दिशा पर रखें। साथ ही इस बात का ध्यान रखें कि इसका दरवाजा पूर्व की तरफ खुलता है। अगर आपकी तिजोरी का दरवाजा दक्षिण की ओर खुलता है तो तुरंत इसकी जगह बदल लें।

. जैसे की सभी जानते हैं कि देवी लक्ष्मी बड़ी चंचल है। ऐसे में वे हमेशा साफ जगह पर निवास करती है। ऐसे में अपनी की तिजोरी की साफ-सफाई का खास ध्यान रखें।

. तिजोरी का दरवाजा वॉशरुम के सामने होना अशुभ माना जाता है। इससे धन हानि का खतरा रहता है।

. तिजोरी, पर्स व पैसे रखने वाली जगह पर कभी भी खाली रखने से बचें।

. तिजोरी में एक छोटा शीशा ऐसे लगाएं जिसमें पैसों का प्रतिबिंब पड़ता हो। मान्यता है कि इससे धन में वृद्धि होती है।

. वास्तु अनुसार, तिजोरी व पैसे रखने वाली जगह पर कोई भारी चीज रखने से धन हानि होने का खतरा रहता है। ऐसे में ऐसा करने से बचें।

. तिजोरी में माता लक्ष्मी व कुबेर देवता का वास माना जाता है। ऐसे में इसे गंदे हाथों से छूने की गलती ना करें।

. अलमारी व तिजोरी को खोलते व इसमें पैसे निकालते समय पैरों पर जूते-चप्पल ना पहनें।