Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

कर्मचारियों की मनमानी पर बिफरे आयुक्त, बिना आवेदन के छुट्टी : रूकेगा वेतन

11/08/2021
पूरब टाइम्स रिसाली। कर्मचारियों के कार्यालय पहुंचने और निर्धारित समय तक की उपस्थिति के लिए नगर पालिक निगम के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने नई व्यवस्था शुरू की है। अब अधिकारी कर्मचारियों को निष्ठा एप में उपस्थिति दर्ज करने के बाद अटेंडेंस रजिस्टर में हर रोज अनिवार्य रूप से हस्ताक्षर करना होगा। यह निर्देश उन्होंने टंकी कार्यालय निरीक्षण के बाद दिए।

दरअसल आयुक्त अचानक कार्यालय पहुंचे और अपने कक्ष में बैठ गए। इस दौरान कई कर्मचारी अपनी सीट पर नहीं थे। कार्यालय का नजारा देखने के बाद आयुक्त ने नाराजगी जाहिर की और अटेंडेंस  रजिस्टर मंगाकर अवलोकन करने लगे। आयुक्त ने ऐसे कर्मचारियों को फटकार लगाया जो कार्यालय पहुंचने के बाद रजिस्टर में हस्ताक्षर नहीं किया था। उन्होंने कार्यालय अधीक्षक देवव्रत देवांगन को निर्देश दिए कि सभी कर्मचारियों की हाजरी की समीक्षा प्रतिदिन करे। इसके बाद भी अनियमितता बरते जाने पर दोषी मानते हुए नोटिस जारी करे। निरीक्षण के दौरान आयुक्त जनसंपर्क विभाग, राजस्व, लेखा, जन्म-मृत्यु, स्टोर समेत लोकसेवा केन्द्र पहुंचे। इस दौरान उन्होंने प्रभारी राजस्व अधिकारी हरचरण सिंह अरोरा, प्रभारी उपअभियंता गोपाल सिन्हा, लेखा शाखा प्रभारी ऐमन चंद्राकर, प्रभारी स्वास्थ्य निरीक्षक बृजेन्द्र परिहार, जन्म मृत्यु शाखा प्रभारी किशोर बघेल से चर्चा की।

अधीक्षक कार्यालय में लगेगी हाजरी
पूर्व में विभागवार अटेंडेंस रजिस्टर बनाया गया था। अधिकारी अपने सुविधा अनुसार रजिस्टर में साइन करते थे। इससे अव्यवस्था थी। आयुक्त ने निर्देश दिए कि सितंबर से सभी अधिकारी कर्मचारी विभाग कार्यालय में नहीं बल्कि अधीक्षक कार्यालय में जाकर हस्ताक्षर करेंगे। नियमित और प्लेसमेंट कर्मचारियो के लिए अलग-अलग रजिस्टर होगा।

रूकेगा वेतन
निरीक्षण के दौरान कई कर्मचारी बिना आवेदन के अवकाश पर मिले। विधिवत मौखिक सूचना भी नहीं दी गई थी। आयुक्त ने स्पष्ट आदेश दिए है कि बिना आवेदन के अवकाश पर रहने से वेतन रोका जाए। आवेदन प्रस्तुत नहीं होने की दशा में वेतन कटौती की जाए।

राजस्व वसूली पर फोकस
निरीक्षण के दौरान आयुक्त राजस्व वसूली काउंटर पहुंचे। उन्होंने स्पायरों कंपनी के कलेक्शन करने वाले कर्मचारियों के बारे में विस्तृत जानकारी लेते निर्देश दिए कि अवकाश के दिन को छोड़कर होने वाले कलेक्शन की रिपोटिंग हर दिन दे।