Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

परंपरागत सामानों के लिए अलग से बनेगा बाजार

07/08/2021
पूरब टाइम्स रिसाली। प्रदेश में परंपरागत व्यापार को विलुप्त होने से बचाने शासन पौनी पसारी योजना लागू की है। गृहमंत्री ताम्रध्वज साहू के विधानसभा क्षेत्र के रिसाली निगम में चार अलग-अलग स्थानों में इसे तैयार करना है। निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने योजना के तहत डुंडेरा में चल रहे कार्यों का निरीक्षण किया।
उल्लेखनीय है कि योजना के तहत डुंडेरा में हाट तैयार किया जा रहा है। चबूतरा निर्माण कर उसमें शेड लगाया जा रहा है। कार्यों का अवलोकन करने पहुंचे आयुक्त ने निर्देश दिए कि शेड निर्माण में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाए। साथ ही नजदीक में सार्वजनिक शौचालय का निर्माण अवश्य कराए। अगर शौचालय पहले से है तो उसका मरम्मत अवश्य कराया जाए। आयुक्त ने निरीक्षण के दौरान फिलिंग कार्य अच्छे से कराने निर्देश दिए। इस दौरान मौके पर प्रभारी उप अभियंता अखिलेश गुप्ता उपस्थित थे।

पेवर ब्लाॅक व लाइट व्यवस्था
निरीक्षण के दौरान आयुक्त ने कहा कि चबूतरा निर्माण के बीच चलने का जगह है उसे खाली न छोड़े। ग्राहक की सुविधा का भी ध्यान रखे। चलने में सुविधा हो इसके लिए पेवर ब्लाॅक लगाए। साथ ही शेड में लाइट अवश्य लगाए ताकि परंपरागत व्यवसाय देर शाम तक कर सके।

एक छत के नीचे सब कुछ
आमतौर पर व्यवसाय का आधुनिकीकरण हो चुका है। शहरी क्षेत्र की वजह से कुछ व्यवसाय ऐसे है जो विलुप्त हो रहे है या फिर बाजार के अभाव में व्यापार से जुड़े लोग काम को बंद करने की सोच रहे है। बांस के सामान, मोची, नाई, कुम्हार समेत मनिहारी सामान तैयार कर बेचने वालों को योजना के तहत चबूतरा उपलब्ध कराया जाएगा।

यहां भी बनेगा चबूतरा
पौनी पसारी योजना के तहत रिसाली निगम क्षेत्र के डुंडेरा में चबूतरा व शेड निर्माण कराया जा रहा है। आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे ने बताया कि टंकी मरोदा, पुरैना व रिसाली में भी चबूतरा निर्माण कार्य जल्द शुरू किया जाएगा। स्थल चयन प्रक्रिया व टेण्डर करने कार्य जल्द शुरू किया जाएगा।