Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

डायबिटीज कंट्रोल रखने कई बीमारियों में मेथी से मिलेंगे अनेक फायदे, हैल्दी रहने के लिए ऐसे करें सेवन

24/07/2021
पूरब टाइम्स। मेथी के बीज विटामिन, कैल्शियम, फाइबर, आयरन व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होते हैं। इसका सेवन करने से पेट संबंधी समस्या दूर होकर डायबिटीज कंट्रोल रहती है। इसके साथ ही दिल स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। इसे आप डेली रूटीन में आसानी से शामिल कर सकती है। चलिए जानते हैं मेथी दाना के फायदे व इस्तेमाल करने के तरीके...

दिल रखे स्वस्थ
मेथी दाना विटामिन, कैल्शियम, पोटैशियम, फाइबर आदि पोषक तत्व व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुणों से भरपूर होता है। इसका सेवन करने से शरीर में खून का संचार बेहतर तरीके से होता है। वहीं मेथी में मौजूद घुलनशील फाइबर दिल संबंधी बीमारियों की चपेट में आने का खतरा कम करते हैं। इसके सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी कम होता है। ऐसे में दिल स्वस्थ रहने में मदद मिलती है। दिल को हैल्दी रखने के लिए पानी में मेथी दाना उबाल कर तैयार काढ़े में शहद मिलाकर पीएं। आप रोजाना 10-15 मिलीलीटर मेथी का काढ़ा पी सकती है।

डायबिटीज रखे कंट्रोल 
डायबिटीक पेशेंट्स के लिए मेथी बीज वरदानस्वरुप माने जाते हैं। इसका सेवन करने से डायबिटीज कंट्रोल रहती है। इसे डेली डाइट में 2 तरीकों से शामिल किया जा सकता है। 

- रोजाना सुबह खानी पेट गुनगुने पानी के साथ 1 छोटा चम्मच मेथी दाने का पाउडर खाएं।
- 1 छोटा चम्मच मेथी दाने को 1/2 गिलास पानी में रातभर भिगोएं। सुबह खाली पेट इन दानों को चबा-चबाकर खाएं। साथ ही पानी पी लें। रोजाना इसका सेवन करने से शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल रहेगा। 

पेट रखे दुरुस्त 
बच्चे से लेकर बड़ों तक पेट की समस्या होना आम बात है। इसके पीछे का कारण गलत लाइफस्टाइल और गलत खानपान है। इससे बचने के लिए डेली रूटीन में कुछ बदलाव करने के साथ आप मेथी के बीजों को शामिल कर सकते हैं। मेथी, चंद्रसूर,कलौंजी और अजवायन का एक साथ सेवन करने से गैस, अपच, एसिडिटी, पेट दर्द, पेट फूलना आदि परेशानियों से बचाव रहता है।

वजन घटाए
1 छोटा चम्मच मेथी दाना को रातभर 1/2 गिलास पानी में भिगोएं। सुबह खाली में इसका सेवन करें। इससे शरीर में जमा एक्सट्रा चर्बी कम होने में मदद मिलती है। 

कान बहने की समस्या पर 
अक्सर इंफेक्शन के कारण कान बहने की समस्या होने लगती है। ऐसे में मेथी दाना इससे छुटकारा दिलाने में फायदेमंद माना जाता है। इसके लिए मेथी के दानों का 1 छोटा चम्मच थोड़े से दूध में पीसकर छान लें। फिर इस रस को हल्का गुनगुना करके 1-2 बूंदें कान में डाल दें। लगातार कुछ दिन इस उपाय को करने से कान बहना बंद हो जाएगा। 

कब्ज से दिलाए छुटकारा 
अधिक ऑयली व मसालेदार खाने से कब्ज की समस्या हो सकती है। ये परेशानी पड़ने पर शरीर अन्य गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकता है। ऐसे में आप इससे बचने के लिए मेथी के पत्तों का साग सेवन करें। इससे कब्ज की परेशानी से जल्द ही छुटकारा मिल जाएगा। 

उल्टी रोकने के लिए 
उल्टी की समस्या में भी मेथी दाना औषधीय स्वरुप मानी जाती है। जिन लोगों को बार-बार उल्टी आने की समस्या होती है उन्हें मेथी के बीजों का पाउडर बनाकर पानी के साथ सेवन करना चाहिए। मगर इसका सेवन करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

बालों का झड़ना रोके
मेथी दाने में मौजू पोषक व एंटी-ऑक्सीडेंट्स गुण सेहत के साथ ब्यूटू निखारने में भी फायदेमंद होते हैं। आप इससे तैयार पेस्ट लगाकर बालों से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए 1-2 बड़े चम्मच मेथी दाने को पानी में रातभर भिगोएं। अगली सुबह इसे पीसकर स्कैल्प पर लगाएं। 1 घंटा लगा रहने दें। बाद में माइल्ड शैंपू व ताजे पानी से धो लें। इससे बाल जड़ों से पोषित व मजबूत होंगे। ऐसे में बालों का झड़ना बंद होकर तेजी से बढ़ने में मदद मिलेगी। ऐसे में बाल घने, मुलायम, शाइनी नजर आएंगे। अच्छा रिजल्ट पाने के लिए हफ्ते में 2 बार इस हेयर मास्क को लगाएं।