Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

खीरा खाने के बाद क्‍यों नहीं पीना चाहिए पानी? जानिए स्वाथ्य विशेषज्ञ से

21/07/2021
पूरब टाइम्स। गर्मियों में खीरा बेहद हेल्दी आहार है, यह शरीर में पानी की कमी को पूरा करता है। इसके अलावा पेट की गर्मी को भी दूर करने में खीरा बेहद कारगार है।  हेल्थ एक्सपर्ट्स इसे डाइट का हिस्सा बनाने तक की सलाह देते हैं। खीरे में मौजूद विटामिन सी, बीटा कैरोटीन जैसे एंटी ऑक्सीडेंट्स शरीर में मौजूद फ्री रेडिकल्स को दूर करने में मदद करते हैं। 

इतना ही नहीं खीरा इम्यूनिटी को बेहतर बनाकर हड्डियों को भी मजबूत करता है। बतां दें कि केवल खीरा ही नहीं  खीरे के छिलके में भी काफी मात्रा में सिलिका होता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। वहीं खीरा जहां खाने में बेहद फायदेमंद है वहीं अकसर लोग खीरा खाने के बाद कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जो बाद में शरीर में पर बुरा प्रभाव डालते हैं। 

अकसर लोग खीरा खाने के बाद पानी पी लेते है जो शरीर को नुकसान पहुंचाता है। बतां दें कि विशेषज्ञ हमें खीरा खाने के बाद पानी न पीने की सलाह देते हैं।आईए जानते हैं ऐसा क्यों? 

खीरा खाने के बाद न पीएं पानी
बतां दें कि तरबूज और अनानस की ही तरह खीरा भी पानी से समृद्ध आहार है। जिसमें 95 फीसदी पानी होता है और विशेषज्ञ इसका सेवन करने के बाद पानी न पीने की सलाह देते हैं। क्योंकि खीरा विटामिन सी, विटामिन के, कॉपर, मैग्नीशियम, पोटेशियम, मैंगनीज़ और सबसे महत्वपूर्ण सिलिका जैसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ होता है, जो त्वचा और बालों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है। ऐसे में खीरा खाने के बाद पानी पीने से आप इन आवश्‍यक पोषक तत्‍वों से वंचित हो जाते हैं। इसके अलावा एक्सपर्ट पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए कच्ची सब्‍जियां और फल खाने के बाद भी पानी पीने से बचने की सलाह देते है। 

कच्ची सब्जियां और फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचें
एक न्यूट्रिशनिस्ट के अनुसार पोषक तत्वों के बेहतर अवशोषण के लिए कच्ची सब्जियां और फल खाने के तुरंत बाद पानी पीने से बचना चाहिए। अगर कोई व्यक्ति खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीता है तो ऐसा करने से वह जीआई की गतिशीलता को बढ़ा सकता है। जिसकी वजह से पाचन प्रक्रिया खराब हो सकती है।
खीरा खाने के बाद पानी पीने क्या होते है नुकसान
-खीरा खाने के तुरंत बाद पानी पीने से पाचन प्रक्रिया खराब होती है।
-भोजन पचाने के लिए शरीर को पीएच लेवल की आवश्यकता होती है,  इसलिए खीरे के साथ पीने पीने से बॉडी का पीएच लेवल खराब हो सकता है।
-खीरे के साथ पानी पीने से आपको डायरिया और लूज मोशन जैसी समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है।
-खीरे के ऊपर पानी पीने से खाद्य पदार्थों को पचाने के लिए आवश्यक एसिड प्रभावी ढंग से काम नहीं कर पाते।