Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

बस का परमिट लेने अब ऑनलाइन कर सकेंगे आवेदन,परमिट देने की प्रक्रिया को वाहन नामक सॉफ्टवेयर में जोड़ दिया गया हैं

12/07/2021
पूरब टाइम्स रायपुर ।  प्रदेश में बस का परमिट लेने वालों के लिए राहत भरी खबर है। बस के परमिट के लिए अब आवेदन करने के लिए परिवहन मुख्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। दरअसल, बस का परमिट लेने वाले अब ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। परिवहन विभाग अब परमिट देने की प्रक्रिया को वाहन नामक सॉफ्टवेयर में जोड़ दिया है। उसके बाद आवेदक वाहन नामक सॉफ्टवेयर में ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। परिवहन विभाग के अधिकारी का कहना है कि ऑनलाइन परमिट के लिए साफ्टवेयर में जोड़कर उसकी टेस्टिंग शुरू कर दी गई। जल्द ही इस व्यवस्था को शुरू कर दिया जाएगा।

ज्ञात हो कि बस संचालकों द्वारा यात्री बस अनुज्ञापपत्र जारी करने, नवीनीकरण सहित अन्य प्रकरणों के निराकरण के लिए डिवीजनल कार्यालयों द्वारा लेट लतीफी और परमिट जारी के लिए बस संचालकों के बार-बार कार्यालय के चक्कर लगाने की शिकायतें आ रही थी। सही समय पर बस परमिट जारी होने से आवागमन में काफी दिक्कत होती है। इससे यात्रियों को बहुत परेशानी होती है। इसलिए इसे ऑनलाइन करने का निर्णय लिया है।

वर्तमान में यहां से जारी हो रहा परमिट
बता दें कि पूर्ववर्ती सरकार ने बस संचालकों को परमिट के लिए आने वाली परेशानी को देखते हुए प्रदेश के पांच क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय- रायपुर, दुर्ग, बिलासपुर, जगदलपुर और अंबिकापुर डिवीजनल कार्यालय का चयन किया था, जहां से यात्री बस परमिट जारी किया जा रहा था। मगर, जैसे ही प्रदेश में सरकार बदलते ही इन डिवीजनल कार्यालयों में बस परमिट जारी करना बंद कर दिया गया।

वर्तमान में छत्तीसगढ़ को एक क्षेत्र मानते हुए यात्री परिवहन आयुक्त कार्यालय से नवीन बस परमिट, अनुज्ञा पत्रों का नवीनीकरण एवं वाहनों के प्रतिस्थापना संबंधी प्रकरणों के निराकरण संबंधी कार्यवाही की जा रही है। इसका मकसद था कि एकल प्रक्रिया के तहत यात्री बस परमिट जारी होने से बस संचालकों को समय-सीमा में बस परमिट मिल सकेगा।

परमिट लेेने आना पड़ेगा मुख्यालय
परिवहन विभाग के अधिकारी ने बताया कि सारी प्रक्रिया आनलाइन पूरी करने के बाद परमिट के लिए कूपन निकाला जाएगा। कूपन निकालने के लिए बस संचालक को रायपुर मुख्यालय आना पड़ेगा।