Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

विश्व योग दिवस के अवसर पर महपौर ने कहा - योग आसन कर स्वस्थ भारत के निर्माण में सहयोग करें

21/06/2021
पूरब टाइम्स दुर्ग। महापौर धीरज बाकलीवाल द्वारा आज विश्व योग दिवस के अवसर पर वर्चुअल योग प्राणायाम पर शहर वासियों को हार्दिक बधाई और शुभकामनाएं दिए । उन्होंने शहर वासियों से अपील कर कहा कि हम अपने शरीर को योग प्राणायाम से ही स्वस्थ रह सकते हैं ।

 योग प्राणायाम शरीर की इम्यूनिटी और आक्सीजन बढ़ायेगा
महापौर धीरज बाकलीवाल ने शहर वासियों को योग दिवस की बधाई और शुभकामना देते हुए कहा कि योग प्राणायाम शरीर की इम्यूनिटी और आप सीजन को बढ़ाता है प्रत्येक व्यक्ति को योग प्राणायाम की प्रक्रिया करनी चाहिए इसमें मुख्य रूप से अनुलोम विलोम कपालभाति और भ्रामरी प्रमुख है । उन्होंने अनुलोम--विलोम के संबंध में बताया कि इस प्राणायाम में व्यक्ति को अंगूठे नाक के छिद्र को बंद दूसरे छिद्र से श्वास लेना है यही प्रक्रिया दूसरे छिद्र में करने से खून साफ होता है खून में आक्सीजन का स्तर बढ़ जाता है ।

           इम्यूनिटी और फेफड़ों को मजबूत बनाता है
उन्होंने कहा योग प्राणायाम की प्रक्रिया से कोरोना महामारी के इस दौर में शरीर में आक्सीजन बढ़ाता । उन्होने कहा प्राणायाम में कपालभाति जिसमें जोर जोर से श्वास अंदर बाहर करने से फेफड़े ठीक से काम करता है, श्वांस संबंधी बीमारी दूर करने में मदद मिलता है । योग आसन में भ्रामरी प्राणायाम में अंगूठों से कान और अंगुलियों से आंख बंद कर ओम का उच्चारण करने से शरीर में तनाव , गुस्सा और अवसाद दूर होता है इम्यूनिटी बढ़ाती है । योग दिवस की पुनः शुभकामनाएं सुरक्षित रहें स्वस्थ रहें ।