Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

कोविड मरीज़ों को जंक या बांसी खाने से बचना चाहिए, ऐसी होनी चाहिए डाइट

18/06/2021
लाइफ स्टाइल डेस्क। कोविड-19 के मरीज़ों की रिकवरी में अच्छा पोषण एक अहम भूमिका निभाता है। दरअसल, कोविड-19 के दौरान शरीर बहुत कमज़ोर हो जाता है। बीमारी से उभरने के बाद भी लोग कई दिनों तक अच्छा महसूस नहीं करते। इसलिए जल्दी रिकवर होने के लिए सही तरह का आहार लेना बहुत ज़रूरी हो जाता है।

कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए सिर्फ वैक्सीन काफी नहीं है, इसके लिए हेल्दी डाइट भी लेनी उतनी ही ज़रूरी है। ऐसा माना जा रहा है कि संक्रमण का ख़तरा उन लोगों को ज़्यादा होता है जिनकी इम्युनिटी कमज़ोर होती है। इसलिए ऐसे वक्त में न सिर्फ कोविड मरीज़ बल्कि सभी लोगों को अपने आहार पर ख़ास ध्यान देना चाहिए। जो लोग संक्रमित हो गए हैं, उन्हें स्वस्थ डाइट ही अपनानी चाहिए।

प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो यानी PIB ट्विटर के ज़रिए काफी समय से कोरोना से जुड़ी अहम जानकारी सब तक पहुंचा रहा है। हाल ही में PIB ने ट्वीट कर कोविड मरीज़ों की डाइट कैसी होनी चाहिए, इस बारे में एम्स के IRCH के एडिशनल प्रोफेसर डॉ. सुनील कुमार ने बताया कि कोविड के मरीज़ों को कौन सी 7 चीज़ें अपनी डाइट में शामिल करनी चाहिए।

      ऐसी हो कोविड मरीज़ों की डाइट
1. नमक और चीनी का सेवन कम से कम करें।
2. बाहर का खाना न खाएं, जितना हो सके घर का बना स्वच्छ खाना ही लें।
3. अपनी डाइट में ताज़ा फल, सब्ज़ियां, दालें, राजमा-लोबिया जैसे बीन्स, मेवे और साबुत अनाज (मक्का, बाजरा, जई, गेहूं, ब्राउन राइस)। आलू, जिमिकंद, अरबी, रेड मीट, अंडे, मच्छली और दूध।
4. स्नैक्स में तला-भुना या मीठा-नमकीन खाने से बेहतर है कि सलाद के तौर पर कच्ची सब्ज़ियां, ताज़ा फल खाएं।
5. सब्ज़ी को बनाते वक्त ज़्यादा न पकाएं, इससे उसके अहम पोषण खो जाता है।
6. अगर आप डिब्बाबंद या ड्राई सब्ज़ियों या फलों का इस्तेमाल कर रहे हैं, तो ध्यान रखें कि उसमें अलग से चीनी या नमक न मिलाया गया हो।
7. रोज़ खूब पानी पिएं, ताकि शरीर हाइड्रेट रहे।