Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

काम की खबर: अब बिना टेस्ट के मिलेगा Driving License, जानिए पूरी प्रोसेस

16/06/2021
देश में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सरकार जुटी हुई है। जनता को वैक्सीन लगवाने के लिए जागरूक किया जा रहा है। इस बीच दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने ड्राइविंग लाइसेंस परीक्षण स्लॉट को कम कर दिया है। 

अब आवेदकों को ऑटोमेटिड ट्रैक पर टेस्टिंग की अनुमति दी गई है। एक अधिकारी ने कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस परीक्षण के लिए प्रति दिन एक हजार स्लॉट दिए जाते हैं। अब इन्हें आधा कर दिया है। फिलहाल स्लॉट उन आवेदकों के लिए आरक्षित हैं, जिन्होंने लॉकडाउन के समय बुकिंग करवाई थी।

परिवहन विभाग ने 6 जून को आदेश जारी किया था। जिसके अनुसार लाइसेंस के लिए आवेदक किसी भी ऑटोमेटिड टेस्टिंग ड्राइविंग ट्रैक पर टेस्ट के लिए उपस्थित हो सकते हैं। भले ही मोटर लाइसेंसिंग ऑफिस में आवेदन किया हो। आदेश में कहा गया है कि अन्य किसी कैटेगरी के लिए लाइसेंस लेने की परमिशन होगी। एक अधिकारी ने बताया कि पहले दिन टेस्ट ट्रैक पर आवेदन कम थे, लेकिन संख्या बढ़ना तय है। लॉकडाउन के कारण टेस्ट नहीं हो रहे थे।

राजधानी के 13 आरटीओ में से अधिकांश के पास ऑटोमेटिड ड्राइविंग से टेस्ट ट्रैक है। बता दें उन ड्राइवरों को बड़ी राहत है, जो क्षेत्रीय परिवहन कार्यालयों में लंबी लाइन और समय से बचना चाहते हैं। केंद्रीय सड़क मंत्रालय ने मान्यता प्राप्त ड्राइवर प्रशिक्षण सेंटर्स के लिए नियमों को अधिसूचित किया है। परीक्षण होने के बाद ड्राइविंग टेस्ट से छूट दी जाएगी।