Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

कोरोना कहर के बीच एक और आफत, यहां मिले मंकीपॉक्स के दो केस

11/06/2021
इंग्‍लैंड. दुनिया भर में जानलेवा कोरोना वायरस संक्रमण से लोग जूझ रहे हैं. इसी बीच खबर आई है कि यूके के नॉर्थ वेल्स में Monkeypox के 2 मामले सामने आए हैं. इस बात की जानकारी नॉर्थ वेल्‍स के पब्लिक हेल्‍थ ऑफिसर्स ने दी है. उन्‍होंने बताया कि एक ही परिवार के 2 सदस्‍यों में यह बीमारी सामने आई है. इसके कारण दोनों पेशेंट को शरीर में दाने आने, खुजली होने, बुखार और दर्द की समस्‍या हो गई है.

इन दोनों मरीजों पर वेल्‍स और इंग्‍लैंड दोनों पर पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट लगातार नजर रखे हुए हैं. इसी बीच पब्लिक हेल्‍थ वेल्‍स के स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा सलाहकार रिचर्ड फर्थ ने कहा कि, यूके में Monkeypox के 2 मामलों की पुष्टि होना दुर्लभ घटना है. इससे आम जनता को बहुत कम खतरा है.

हमने कई एजेंसियों के साथ काम करते हुए सभी प्रोटोकॉल और प्रक्रिया के तहत मरीजों के संपर्क में आए दोनों लोगों की पहचान कर ली है. यह संक्रमण दूसरे लोगों में न फैले इसके लिए हम सभी सुरक्षात्‍मक कदम उठा रहे हैं.’

                 क्‍या है मंकी पॉक्स ?
विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, Monkeypox वायरस के कारण एक ऐसी बीमारी होती है, जिसके लक्षण स्‍मॉल पॉक्‍स जैसे होते हैं, लेकिन उससे कम गंभीर होते हैं. Monkeypox बीमारी के सामान्‍य लक्षण बुखार आना, शरीर में दाने होना हैं. मोटे तौर पर यह बीमारी जंगली जानवरों जैसे चूहों और बंदरों द्वारा इंसानों में फैलती है. इसके अलावा यह एक व्‍यक्ति से दूसरे में भी फैलती है. इस बीमारी से ग्रसित 100 में से 10 मरीजों की मौत होने की आशंका होती है.