Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

फीस के कारण निजी स्कूलों ने नहीं दी बारहवीं की आंसरशीट व प्रश्नपत्र तो परीक्षार्थी मंडल से ले सकेंगे,माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस संबंध में जारी किये निर्देश

02/06/2021
पूरब टाइम्स रायपुर। फीस की वजह से किसी भी छात्र को बारहवीं सीजी की परीक्षा से नहीं रोका जा सकता। निजी स्कूल यदि छात्रों को आंसरशीट व प्रश्नपत्र नहीं देते हैं तो छात्रों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। वे माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) से इसे प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए छात्रों को संबंधित संस्था के विरुद्ध लिखित शिकायत करनी होगी। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने इस संबंध में निर्देश जारी किया है।

कोरोना संक्रमण की वजह से स्कूल बंद रहे। ऑनलाइन माध्यम से पढ़ाई हुई। इस वजह से फीस को लेकर पैरेंट्स व स्कूल के बीच विवाद की स्थिति लगातार बनी रही। कई निजी स्कूलों ने ऐसे छात्रों को आंसरशीट व प्रश्नपत्र नहीं देने का निर्णय लिया जिनकी फीस बकाया है। मामला माशिमं पहुंचा। इसे लेकर माशिमं ने निर्देश जारी किया है। इसके मुताबिक बारहवीं सीजी परीक्षा के लिए आंसरशीट व प्रश्नपत्र सभी मान्यता प्राप्त स्कूलों से बांटे जाएंगे। फीस का भुगतान नहीं होने पर कोई स्कूल यदि आंसरशीट व पर्चे देने से मना करता है तो छात्र माशिमं के मुख्यालय व संभागीय कार्यालय से इसे प्राप्त कर सकता है।
कोरोना से बचाव के लिए बैच बनाकर परीक्षार्थियों को बुलाया

बारहवीं की परीक्षा के लिए मंगलवार से स्कूलों में आंसरशीट व प्रश्नपत्र बांटने का सिलसिला शुरू हुआ। 5 जून तक वितरण होगा। कोरोना से बचाव के लिए बैच बनाकर छात्रों को बुलाया गया। बारी-बारी से आंसरशीट बांटी गई। मायाराम सुरजन स्कूल की प्राचार्य भावना तिवारी ने बताया कि उनके स्कूल में बारहवीं में करीब ढ़ाई सौ छात्राएं हैं। आंसरशीट लेने के दौरान भीड़ न लगे इसलिए बैच बनाकर इन्हें बुलाया गया। पहले दिन 70-80 छात्राओं ने आंसरशीट लिया। दानी गर्ल्स स्कूल के प्रिंसिपल विजय खंडेलवाल ने बताया कि भीड़ से बचने के लिए स्कूल में अलग-अलग कमरों में 12 काउंटर बनाए गए। यहां से पेपर बांटे गए। जेएन पांडेय मल्टीपरपस गवर्नमेंट स्कूल के प्राचार्य एमआर सावंत ने बताया कि हमारे स्कूल से बारहवीं के नियमित 172 छात्र हैं।

इसमें से करीब 160 छात्रों ने आंसरशीट ले लिया है। इसी तरह प्राइवेट के करीब 175 छात्र हैं। इनमें से भी 60 प्रतिशत ने आंसरशीट ले लिया है। छत्रपति शिवाजी स्कूल के संचालक मुकेश शाह ने बताया कि हमारे यहां बारहवीं के 100 छात्र हैं। इसमें से 91 छात्रों ने पहले दिन आंसरशीट ले लिया है। आंसरशीट व प्रश्नपत्र वितरण के लिए छात्रों को अलग-अलग बैच में बुलाया गया था। बुधवार को भी आंसरशीट बाटे जाएंगे।