Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

सुप्रीम कोर्ट में सरकार का दावा- इस साल के अंत तक 18 के ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण पूरा कर लिया जाएगा

31/05/2021
नई दिल्ली। भारत में कोरोना और ब्लैक फंगस का कहर जारी है। इस बीमारी ने कोरोना के इस दौर में अभी तक कई लोगों की जान ले ली है। इसका इलाज बेहद महंगा है, यही नहीं इसके इलाज में इस्तेमाल होने वाला इंजेक्शन भी आसानी से नहीं मिल रहा है. ऐसे में  सुप्रीम कोर्ट को दखल देना पड़ रहा है. दखल के बाद केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में दावा किया कि इस साल के अंत तक 18 के ऊपर के सभी लोगों का टीकाकरण पूरा कर लिया जाएगा। 

    केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट में किया दावा
दरअसल, कोरोना संक्रमण को लेकर कई याचिकायों पर सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. इस बीच केंद्र सरकार ने कोर्ट को ये भी बताया कि जनवरी से अब तक 5 फीसदी लोगों को ही वैक्सीन की दोनों डोज मिल सकी है। हालांकि कई एक्सपर्ट का दावा है कि अब तक की जो रफ्तार है, उसके हिसाब से इस साल के आखिर तक 35 से 40 फीसदी आबादी को ही वैक्सीन दी जा सकेगी। 

   2021 के अंत तक टीकाकरण
अदालत ने केंद्र से पूछा कि विदेशों से कोविड रोधी टीकों की खरीद के लिए कई राज्य ग्लोबल टेंडर जारी कर रहे हैं, क्या यह सरकार की नीति है? केंद्र ने बताया कि टीकों के लिहाज से पात्र संपूर्ण आबादी का 2021 के अंत तक टीकाकरण किया जाएगा। केंद्र की फाइजर जैसी कंपनियों से बात चल रही है। अगर यह बातचीत सफल रहती है तो साल के अंत तक टीकाकरण पूरा करने की समय-सीमा भी बदल जाएगी। 

कोरोना को लेकर गौर करने वाली बात ये है कि बीते मई महीने में अप्रैल के मुकाबले वैक्सीनेशन की रफ्तार कमजोर रही है। अप्रैल में जहां रोजाना 25 लाख वैक्सीन की डोज दी जा रही थी, वहीं मई महीने में ये घटकर 15 लाख के रोजाना पर आ गई. ऐसे में केंद्र सरकार के दावे कितने सच होते हैं ये आने वाला वक्त बताएगा, फिलहाल कोर्ट में लगातार सुनवाई जारी है।