Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

अस्पताल के बाहर पार्किंग में फेंकी इस्तेमाल की गयी पीपीई किट,मास्क,ग्लब्स, पार्किंग में नहीं है सफाई व्यवस्था

30/05/2021

पूरब टाइम्स,दुर्ग। छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले के जिला अस्पताल के कोविड सेंटर की एक तस्वीर सामने आयी है. इस तस्वीर में पार्किंग के बाहर फेका हुआ यूज किया हुआ पीपीई किट,ग्लब्स,मास्क व अन्य मेडिकल वेस्ट को तस्वीर में आप साफ देख सकते है. यह तस्वीर अप्रैल माह की है. दुर्ग जिले के शासकीय अस्पताल में इस्तेमाल की गयी पीपीई किट खुले में फेंकी गई.

नियम के अनुसार इस्तेमाल करने के बाद पीपीई सूट और ग्लब्स नष्ट किए जाते हैं ताकि इनके ज़रिए किसी और को संक्रमण न फैले. ये सामान बायो मेडिकल वेस्ट के अंतर्गत आता है. इन्हें नियम के अनुसार नष्ट किया जाता है. कोरोना संक्रमण के तेज़ी से फैलने के बाद भी लोग मान नहीं रहे. अगर ये गैर जिम्मेदाराना रवैया खुद स्वास्थ्य विभाग करे तो क्या कहा जाए.जिला अस्पताल में इस्तेमाल की गयी पीपीई किट ज़िला अस्पताल के बाहर खुले में फेंक दी गयी हैं.

कोविड 19 की रोकथाम के लिए सरकारी स्तर पर जी-तोड़ प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन जनता और ज़िम्मेदार लोग ही इसमें पलीता लगा रहे हैं. बात अगर स्वास्थ्य महकमे की हो तो कौन किसे समझाए. दुर्ग का स्वास्थ्य महकमा इन सभी प्रयासों पर पानी फेरता नज़र आ रहा है. अस्पताल परिसर और बाहर इस्तेमाल की गयी पीपीई किट खुले में फेंक दी गयी हैं.
    
यह गम्भीर लापरवाही जिला अस्पताल प्रांगण के पास देखी जा सकती है. 

पीपीई किट का सामान खुले में पड़े होने के कारण इससे संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है. इसे कुत्ते घसीट रहे हैं. खुला रास्ता होने के कारण यहां से गुजरने वाले लोग इसके संपर्क में आ रहे हैं. पार्किंग के लोगों ने इसकी शिकायत अस्पताल प्रबंधन से भी नहीं की है.गाइड लाइन के मुताबिक यूज्ड पीपीई किट बायो मेडिकल वेस्ट के अंतर्गत आता है. नियम और निर्देश यही है कि इसके इस्तेमाल के बाद पूरी किट का सामान काले पॉलीथिन में बंद कर इसे इंसिनिरेटर में नष्ट करने के लिए भेजा जाना चाहिए.