Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

31 मई तक बढ़ा लॉकडाउन:बाजारों में ऑड-ईवन फार्मूले पर खुल सकती हैं दुकानें, कलेक्टर ने गाइडलाइन जारी की

15/05/2021
पूरब टाइम्स रायपुर।  अप्रैल महीने की शुरुआत से शुरू हुआ लॉकडाउन 31 मई तक जारी रहेगा। लेकिन अनलॉक की प्रक्रिया भी शुरू की जा रही है। सरकार ने कलेक्टरों की इसकी विस्तृत गाइडलाइन जारी कर दी। इसके आधार पर कलेक्टर रियायतों के साथ लॉकडाउन बढ़ाने का अलग-अलग आदेश जारी करेंगे।
सरकार ने पहले से चल रही रियायताें के अलावा स्थापित बाजारों को खोलने की अनुमति दे दी है। लेकिन इसकी दुकानें ऑड-ईवन आधार पर खुलेंगी। मतलब एक दिन 1, 3, 5, 7, और 9 नंबर की दुकानें खुलेंगी तो दूसरे दिन 2, 4, 6, 8, 10 नंबर की दुकान। सड़क के एक तरफ की दुकान एक दिन और सड़क की दूसरी ओर की दुकान अगले दिन खोलने का प्रयोग भी किया जा सकता है।

अनाज की थोक दुकानों को भी शाम 5 बजे तक कारोबार की अनुमति होगी। अमेजन और फ्लिपकार्ट जैसी ई-कॉमर्स कंपनियों को भी कारोबार की अनुमति मिलने जा रही है। होटल और रेस्टोरेंट से रात 10 बजे तक भोजन की होम डिलीवरी हो सकती है। खाने के आर्डर रात 9 बजे तक ही लिए जा सकेंगे।
बाजारों में माल को लोड-अनलोड करने का काम रात 10 बजे से सुबह 6 बजे तक होगा। जिला प्रशासन दूसरा समय भी तय कर सकता है, लेकिन यह सुबह 6 बजे के बाद किसी हालत में नहीं होगा। प्लंबिंग, इलेक्ट्रिकल, हार्डवेयर और एसी-कूलर की व्यक्तिगत दुकानों को भी अनुमति मिल सकती है।

स्कूल-कॉलेज और सरकारी कार्यालय बंद ही रहेंगे
सरकार ने स्कूल-कॉलेज और कोचिंग कक्षाओं को अभी नहीं खोलने का फैसला किया है। केवल परीक्षा में बैठने वाले स्टूडेंट्स को छोड़कर किसी को हॉस्टल में रहने की अनुमति भी नहीं मिलेगी। विशिष्ट आदेश को छोड़कर सरकारी कार्यालय भी अभी बंद ही रखे जाएंगे।

शराब दुकानें नहीं खुलेंगी
सरकार ने शराब दुकानों को भी खोले जाने की अनुमति नहीं दी है। शराब की ऑनलाइन डिलीवरी सुविधा ही बनी रहेगी। 9 अप्रैल को रायपुर में लॉकडाउन लगने के साथ ही शराब दुकानों को पूरी तरह बंद कर दिया गया था। यह प्रतिबंध आगे भी जारी रहेंगे।