Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

स्टॉक खत्म होने की वजह एपीएल और फ्रंट लाइन वॉरियर्स के लिए टीकाकरण फिलहाल बंद कर दिया गया है

14/05/2021
पूरब टाइम्स रायपुर। शहर में शुक्रवार से एपीएल  और फ्रंट लाइन वॉरियर्स के लिए टीकाकरण फिलहाल बंद कर दिया गया है। वजह है टीके का न होना। सरकार की तरफ से जारी की गई जानकारी के मुताबिक टीके का नया स्टॉक आने तक रायपुर में इन दो कैटेगरी के लोग टीका नहीं लगवा सकेंगे। वैक्सीन का नया स्टॉक आने के बाद ही जानकारी जारी की जाएगी और टीकाकरण शुरू हो सकेगा। अब शुक्रवार से राजधानी के सभी 18 टीकाकरण केंद्रों में सिर्फ 
बीपीएल   और अंत्योदय कैटेगरी के लोगों का ही वैक्सीनेशन होगा।

राज्य की सरकार रायपुर जिले में 18-44 एज ग्रुप के लोगों के लिए चार कैटेगरी निर्धारित की गई है। इसके मुताबिक किसी केंद्र पर कुल उपलब्ध वैक्सीन का 20% फ्रंटलाइन वर्कर और कोमार्बिडिटी (गंभीर बीमारियों से पीड़ित) वाले लोगों के लिए होगा। वैक्सीन का 12% अन्त्योदय, निराश्रित, अन्नपूर्णा और नि:शक्त श्रेणी के राशन कार्ड वालों के लिए होगा। वैक्सीन का 16% हिस्सा एपीएल  श्रेणी के लोगों के लिए होगा और सबसे बड़ा 52% हिस्सा बीपीएल श्रेणी के कार्ड धारकों के लिए सुरक्षित है।

10 मई से इस नई व्यवस्था के तहत टीकाकरण शुरू हुआ था। रायपुर जिले में 10 मई को 30 हजार कोवीशील्ड वैक्सीन थी। 13 मई तक एपीएल  श्रेणी के 4820,बीपीएल  श्रेणी के 8678, अंत्योदय श्रेणी के 952 और फ्रंटलाईन श्रेणी के 6078 लोगों का पहली डोज का वैक्सीनेशन हुआ है। इन्हीं 30 हजार वैक्सीन डोज में से बीपीएल के लिये लगभग 7 हजार और अंत्योदय के लिए 2600 डोज उपलब्ध हैं। अब अगले स्टॉक के आने तक इन्हीं वर्गाें का शहर के 18 वैक्सीनेशन सेंटर में टीकाकरण होगा। नया स्टॉक मिलने के बाद सरकार जिला न्यायालय, विधानसभा और पत्रकारों के लिए टीकाकरण कैंप का आयोजन करेगी।

अब तक 3 लाख से ज्यादा को लगी वैक्सीन
प्रदेश में 12 मई तक की स्थिति में 18 से 44 एज कैटेगरी में कुल 3,04,349 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ है। इसके लिए प्रदेश में 997 वैक्सीनेशन सेंटर बने हैं। रायपुर के मारुति मंगलम गुढियारी, शासकीय कला एवं वाणिज्य कन्या महाविद्यालय देवेन्द्र नगर, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (BTI) परिसर, डिग्री गर्ल्स कॉलेज, सांस्कृतिक भवन चंगोराभाठा, पं.दीनदयाल उपाध्याय आडिटोरियम, सामुदायिक भवन कबीरनगर, शासकीय माध्यमिक शाला पुरैना, अडवानी आलिकान उच्चतर माध्यमिक शाला बीरगांव , शासकीय उच्च माध्यमिक शाला सरोरा में वैक्सीनेशन किया जा रहा है।

इनके अलावा दाऊ पोषण लाल चंद्रवंशी शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय परसतराई धरसींवा, पूर्व माध्यमिक शाला बरबंदा धरसींवा,सांस्कृतिक भवन, वार्ड क्रमांक 18 तिल्दा, भारत देवांगन शाला उच्च माध्यामिक विद्यालय खरोरा, शासकीय कन्या उच्चतर विद्यालय अभनपुर, शासकीय हरिहर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय नवापारा और बद्री प्रसाद लोधी स्नातकोत्तर महाविद्यालय आरंग में भी वैक्सीनेशन जारी है।