Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

इंस्टाग्राम लाएगा बच्चों के, जाने क्या होगा ख़ास

19/03/2021
टेक डेस्क। फेसबुक ओन्ड इंस्टाग्राम बच्चों के लिए एक नया ऐप लॉन्च करेगी। यह मौजूदा इंस्टाग्राम  का नया वर्जन होगा, जो खासतौर पर 13 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए होगा। इंस्टाग्राम प्रोडक्ट के वाइस प्रेसिडेंट विशाल शाह BuzzFeed को दिये इंटरव्यू में इसका खुलासा किया है। शाह के मुताबिक इंस्टाग्राम के दो वर्जन होंगे। एक वर्जन 13 साल से ज्यादा उम्र के लोगों के लिए होगा। जबिक दूसरे वर्जन में 13 साल से कम उम्र के युवाओं को सुरक्षित मोड से इंस्टाग्राम के इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जाएगा, जो पहली बार इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर रहे हैं। 

बता दें के मौजूदा वक्त में इंस्टाग्राम की पॉलिसी 13 साल से कम उम्र के बच्चों को इंस्टाग्राम  के इस्तेमाल की मंजूरी नहीं देता है। साथ ही बच्चे अपने पैरेंट्स और मैनेजर के सुपरविजन में एक इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कर सकते हैं। BuzzFeed की रिपोर्ट के मुताबिक किड्स फोक्स्ड इंस्टाग्राम वर्जन का काम इंस्टाग्राम के हेड Adam Mosseri देखेंगे। जबकि इसका नेतृत्व Facebook के वाइस प्रेसिडेंट Pavni Diwanji करेंगे, जो पहले Youtube किड्स का नेतृत्व करते थे। यह Google के सब्सिडियरी का चाइल्ड फोकस्ड प्रोडक्ट है। साथ ही इंस्टाग्राम में पैसेंटल कंट्रोल दिये जाने की भी तैयारी चल रही है।  

बता दें कि सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम पर बच्चों के खिलाफा अपराध के मामले बढ़ने की शिकायत मिली है। इन प्लेटफॉर्म पर बच्चों से जुड़ी आपत्तिजनक पोस्ट मौजूद होने की आरोप है। इसके बाद सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बच्चों के खिलाफ कंटेंट को हटाने का दबाव बढ़ा था। यूके बेस्ड नेशनल सोसाइटी फॉर द प्रिवेंशन ऑफ क्रूएल्टी टू चिल्ड्रेन की रिपोर्ट के मुताबिक इंस्टाग्राम पर बच्चों से जुड़े सबसे ज्यादा केस मौजूद हैं। इसमें पिछले तीन साल में काफी इजाफा दर्ज किया गया है। ऐसे में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर बच्चों के लिए अलग ऐप बनाने का दबाव बढ़ा है।