Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

लोकसभा में मंत्री नितिन गडकरी की बड़ी घोषणा, एक साल टोल सिस्‍टम खत्म होगा, इससे होगी वसूली

18/03/2021
नई दिल्ली। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार कहा, फास्ट टैग  पूरी तरह लागू करके एक साल में टोल लेने की व्यवस्था खत्म कर दी जाएगी। केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री ने कहा कि अब गाड़ियों में जीपीएस सिस्टम लगाया जाएगा, जिसकी मदद से टोल शुल्क का भुगतान हो सकेगा और इसके बाद शहर के अंदर इस तरह के टोल की जरूरत नहीं होगी। 


केंद्रीय मंत्री गड़करी ने कहा, पिछली सरकारों के दौरान कई स्थानों पर शहरी इलाकों के भीतर टोल बनाए गए जो गलत और अन्यायपूर्ण हैं और इन्हें हटाने का कार्य एक साल में पूरा हो जाएगा. इस तरह के टोल को शहरों के अंदर से हटाने का काम एक साल में पूरा हो जायेगा। गडकरी ने यह भी कहा, रोड एक्सीडेंट रोकना हमारी प्राथमिकता है, कोविड से जितने लोग मरे, उससे ज्यादा की मौत सड़क हादसों में होती है। 


गडकरी ने लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान गुरजीत औजला, दीपक बैज और कुंवर दानिश अली के पूरक प्रश्नों के उत्तर में यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि शहरों के भीतर पहले बनाए गए टोल एक साल में हटा दिए जाएंगे. इस तरह के टोल में चोरियां बहुत होती थीं. एक अन्य सवाल के जवाब में गडकरी ने कहा, 90 फीसदी जमीन अधिग्रहण किए बिना हम परियोजना आवंटित नहीं करते. जमीन का अधिग्रहण करने के बाद विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार की जाती है।