Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

दुर्ग शहर में कुष्ठ उन्मूलन शिविर का आयोजन,कुष्ठ रोग के प्रति जन जागरूकता आवश्यक : वोरा

05/02/2021
पूरब टाइम्स, दुर्ग। शहर में आयोजित चर्म रोग निदान शिविर 5 फरवरी से 13 फरवरी तक प्रत्येक वार्डों में किया जा रहा है जिसमें कुष्ठ रोग की पहचान एवं इलाज के लिए आज बघेरा एवं पुलगांव में कुष्ठ उन्मूलन कार्यक्रम का उद्घाटन विधायक अरुण वोरा द्वारा किया गया। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का स्मरण करते हुए लोगों को संबोधित कर कुष्ठ उन्मूलन के प्रति गांधी जी के योगदान को याद करते हुए कहा कि पहले अज्ञानता वश कुष्ठ को छुआ छूत की बीमारी मानी जाती थी जिससे लोगों ने इसे छिपाना शुरू कर दिया था। 

किंतु महात्मा गांधी ने कुष्ठ रोगियों की सेवा कर जन जन में जागरूकता लाई एवं इस बीमारी को देश मे विकराल रूप लेने से रोका। शहर को भी कुष्ठ मुक्त करने श्री वोरा ने उपस्थित लोगों से आस पास किसी भी तरह के कुष्ठ रोग के लक्षण वाले व्यक्तियों को इलाज के लिए प्रेरित करने एवं उनके साथ सामाजिक भेदभाव नहीं होने देने का प्रयास करने की प्रतिज्ञा भी दिलाई।

इस कार्यक्रम में जिला कुष्ठ अधिकारी डॉ अनिल शुक्ला ने बीमारी के लक्षण बताते हुए कहा कि कुष्ठ रोग माइक्रोबैक्टीरियम लेप्रे नामक जीवाणु से होता है जिसका निदान त्वरित उपचार द्वारा संभव है। लक्षण दिखने पर तत्काल निकटतम शासकीय अस्पतालों में जाकर एम डी टी दवा प्राप्त करें। बघेरा स्कूल में कार्यक्रम के दौरान वार्ड वासियों की मांग पर शासकीय प्राथमिक शाला के जर्जर हो चुके कमरों के पुनर्निर्माण के लिए डीएमएफ फंड से 5 नए कमरे स्वीकृत करने एवं पुलगांव स्कूल के भवन का संधारण करने को भी कहा।