Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

BREAKING NEWS बजट सत्र : पीएम मोदी बोले- दशक बहुत महत्वपूर्ण, आजादी के दीवानों के सपने पूरे करने का अवसर

29/01/2021
नई दिल्ली। बजट सत्र की शुरुआत से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि बजट सत्र 2021 हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के सपनों को पूरा करने का एक सुनहरा अवसर है। उन्होंने कहा कि इस दशक का आज पहला सत्र प्रारंभ हो रहा है। भारत के उज्जवल भविष्य के लिए ये दशक बहुत ही महत्वपूर्ण है। आजादी के दिवानों ने जो सपने देखे थे उन्हें सिद्ध करने का स्वर्णिम अवसर अब देश के पास आया है। प्रधानमंत्री ने ये बातें राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण से पहले मीडिया को संबोधित करते हुए कही।

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार लोगों की उम्मीदों को पूरा करने के लिए हर कदम उठाएगी और सभी सांसद अपनी ऊर्जा इस लक्ष्य में लगाएंगे। उन्होंने कहा, मुझे विश्वास है कि जिस आशा और अपेक्षा के साथ देश ने हमें संसद में भेजा है, हम संसद के इस पवित्र स्थान का भरपूर उपयोग करते हुए। लोकतंत्र की सभी मर्यादाओं का पालन करते हुए जन आकांक्षाओं की पूर्ति के लिए अपने योगदान में पीछे नहीं रहेंगे। भारत के इतिहास में साल 2020 में पहली बार हुआ कि हमें अलग-अलग पैकेज के रूप में चार-पांच मिनी बजट देने पड़े। इसलिए मुझे विश्वास है कि ये बजट भी उसी श्रृंखला में देखा जाएगा।
दो चरणों में आयोजित किया जाएगा बजट सत्र
पीएम मोदी ने आगे कहा कि उनका मानना है कि संसद का पूर्ण उपयोग करके लोगों की आकांक्षाओं को पूरा करने की दिशा में सांसद अपने योगदान में पीछे नहीं रहेंगे। बता दें कि संसद का बजट सत्र दो चरणों में आयोजित किया जाएगा। सत्र का पहला चरण 15 फरवरी को समाप्त होगा। सत्र का दूसरा चरण 8 मार्च से 8 अप्रैल तक आयोजित किया जाएगा। राज्यसभा की कार्यवाही सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तक चलेगी और लोकसभा की कार्यवाही शाम 4 बजे से 9 बजे तक चलेगी। शून्यकाल और प्रश्नकाल भी आयोजित होंगे।