Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

भिलाई की संस्कृति पर मोहित हुए सेल से जुड़े युवा प्रबंधक

24/12/2020
भिलाई। भारतीय इस्पात प्राधिकरण-सेल से जुड़े युवा प्रबंधकों का एक बैच तैयार हो गया है। प्रबंध प्रशिक्षणार्थी (तकनीकी) के रूप में युवा प्रबंधकों की पदस्थापना भिलाई इस्पात संयंत्र में की गई है। इनकी प्रारंभिक ट्रेनिंग के बाद ये युवा प्रबंधक अपने पदस्थ विभागों में कार्यभार संभालेंगे। युवा इंजीनियर देश के विभिन्ना कोने से भिलाई आए हैं। इन्हें सेल की प्रतिष्ठा तथा बीएसपी की कार्यसंस्कृति व भिलाई की आबोहवा ने मोहित कर लिया है। इन युवा प्रबंधकों ने सेल और भिलाई इस्पात संयंत्र के संबंध में अपने विचार व्यक्त किए।

सीखने का अवसर देती है सेलः शंखुआ

ओडिशा की लिप्सामयी शंखुआ आइएसएम धनबाद से जियोलाजी में स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त की है। नृत्य व गायन की शौकिन शंखुआ कहती हैं कि सेल जैसे बड़े महारत्न कंपनी में मौका मिला। सेल में काम करने की जो आजादी है, वह आपको कुछ बेहतर कर दिखाने के लिए प्र्रेरित करेगी। सेल में काम का एक अच्छा माहौल है जो युवा प्रबंधकों को सीखने का अवसर प्रदान करेगी।

भिलाई के वर्क कल्चर ने किया प्रभावितः राणे

भिलाई के आबोहवा में पले-बढ़े आदित्य राणे की तीन पीढ़ियों ने भिलाई इस्पात संयंत्र में अपनी सेवाएं दी है। राणे की प्रारंभिक शिक्षा भिलाई में हुई और उन्होंने नेशनल फायर सर्विस कालेज नागपुर से फायर इंजीनियरिंग में बीई की डिग्री पूर्ण की। राणे बताते हैं कि भिलाई के वर्क कल्चर की तारीफ सुनते हुए बड़ा हुआ हूं और यहीं से मुझे प्रेरणा मिली कि मैं भी सेल परिवार का हिस्सा बनूं। भिलाई में सीखने-सिखाने का एक कल्चर है।


सेल की एक वैश्विक पहचान हैः शुभम

आइआइटी वाराणसी (काशी हिंदू विश्वविद्यालय) से सिरेमिक इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री प्राप्त शुभम कार्तिकेय बाक्सिंग का शौक रखते हैं। शुभम बताते हैं कि मेन्युक्चरिंग सेक्टर में सेल स्टील की अपनी प्रतिष्ठा है। देश के विकास में सेल की अहम भूमिका है। रक्षा क्षेत्र से लेकर निर्माण क्षेत्र तक सेल की एक वैश्विक पहचान है। यहां पर आपरेशनल प्रबंध में सीखने के साथ करियर ग्रोथ का भी बड़ा स्कोप है।


सेल में काम करना एक गौरवः सचिन

इन युवा प्रबंधकों में शामिल लखनऊ निवासी सचिन पाल ने देश के प्रतिष्ठित संस्थान आइएसएम धनबाद से जियोलाजी में स्नातकोत्तर उपाधि प्राप्त की है। बैडमिंटन खेलने व फिल्म देखने के शौकिन पाल बताते हैं कि सेल जाब सेक्यूरिटी के साथ-साथ सोशल सेक्यूरिटी प्रदान करता है। भिलाई की हरियाली वाकई मन को सुकून पहुंचाती है। भिलाई के लोग बेहद ही खुशमिजाज व मददगार हैं। ज्वाइन करने से पहले भिलाई का नाम सुना था। आज इसे पास से देखने का मौका मिला।