Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

दुर्ग जिले के यातायात विभाग के जवानो को मिलेगा मासिक अवकाश

22/12/2020
दुर्ग । प्रदेश में थानों के पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश दिए जाने के प्रावधान के बाद यातायात विभाग के कर्मचारी खुद को ठगा हुआ महसूस कर रहे थे। उनकी जरूरतों और भावनाओं को ध्यान में रखते हुए दुर्ग जिले में यातायात विभाग के जवानों को मासिक अवकाश देने का निर्णय लिया गया।

दुर्ग प्रदेश का इकलौता जिला है, जहां पर अभी यातायात के जवानों को एक निर्धारित अवकाश दिया जा रहा है। ये प्रदेश के बाकी जिलों के लिए भी एक रोल माडल बन सकता है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में सत्ता परिवर्तन के बाद पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश देने की शुरुआत की गई। थानों के उन पुलिस कर्मियों को अवकाश का लाभ मिल रहा है, जो मैदानी क्षेत्र में काम कर रहे हैं। सिर्फ थानों के पुलिस कर्मियों को साप्ताहिक अवकाश मिलता देख यातायात विभाग के जवानों ने भी अवकाश देने की बात रखी। जिस पर पुलिस अधिकारियों ने साप्ताहिक के स्थान पर मासिक अवकाश देने का फैसला कर इसे शुरू किया। वर्तमान में जिले के यातायात विभाग में करीब 180 जवान पदस्थ हैं और सभी को इसका लाभ दिया जा रहा है।

जन्मदिन की तारीख पर निर्धारित है अवकाश

यातायात विभाग के जवानों के मासिक अवकाश की तिथि उनके जन्मदिन की तारीख पर निर्धारित की गई है। मान लें कि किसी कर्मचारी का जन्मदिन 10 जनवरी को पड़ता है तो उसे हर महीने की 10 तारीख को ही अवकाश दिया जाता है, ताकि जन्मदिन पड़ने पर भी वो अपने परिवार वालों के साथ रह सके।

खास बात यह है कि मासिक अवकाश को किसी भी स्थिति में रद नहीं किया जाता है। जबकि थानों में दिए जाने वाले साप्ताहिक अवकाश को आवश्यकता के हिसाब से रद भी कर दिया जाता है। यह पहल छोटी जरूर है, लेकिन पूरे साल बिना अवकाश के काम करने वाले पुलिस कर्मियों के लिए यह भी बड़ी सौगात है।