Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

सरकार की शिक्षा से सम्बंधित ब्लॉग योजना ने किया कमाल

18/12/2020

रायपुर।  स्कूल शिक्षा विभाग की ओर से कोरोना काल में बच्चों के अध्ययन-अध्यापन के लिए शुरू किया गया पढ़ई तुंहर दुआर कार्यक्रम के अंतर्गत आनलाइन एवं आफलाइन कक्षाओं का आयोजन किया जा रहा है। शिक्षकों, अभिभावकों और बच्चों को इस कार्यक्रम से जोड़े रखने के लिए स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा बहुत से नवाचारी प्रयास किए गए हैं। इनमें से शिक्षकों का एक पसंदीदा कार्यक्रम है- हमारे नायक।

यह कार्यक्रम शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रारंभ किया गया है। इसमें प्रतिदिन शिक्षकों और विद्यार्थियों के बारे में दो-दो ब्लाग लिखकर अपलोड किए जाते हैं। अब तक कुल 500 ब्लाग लिखे जा चुके हैं। उदाहरण के लिए पहला ब्लाग दुर्ग जिले की शिक्षिका नंदनी देशमुख और उनकी बेटी डा. निधि देशमुख पर लिखा गया है। उन्हें सरकार ने हमारे नायक घोषित किया। हिंदी और अंग्रेजी के बाद अब संस्कृत और छत्तीसगढ़ी में भी ब्लाग लिखे जाने की योजना है।

यह कार्यक्रम शिक्षकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से प्रारंभ किया गया है। इसमें प्रतिदिन शिक्षकों और विद्यार्थियों के बारे में दो-दो ब्लाग लिखकर अपलोड किए जाते है। यह कार्य 25 मई से प्रारंभ हुआ और अब तक कुल 300 ब्लाग लिखे जा चुके हैं। पांच माह बाद अब अंग्रेजी में भी ब्लाग लिखना शुरू हुआ है। पहला ब्लाग दुर्ग जिले की शिक्षिका नंदनी देशमुख और उनकी बेटी डा. निधि देशमुख पर लिखा गया है। हमारे नायक के पहले अंग्रेजी ब्लाग में एक साथ मां-बेटी को स्थान मिलना सौभाग्य की बात है। आगामी दिनों में माह में कम से कम पांच ब्लाग अंग्रेजी में लिखे जाने की योजना है।