Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

लॉकडाउन ने खोले पति-पत्नियों की बेवफाई के राज,138 परिवारों में विवाद, फोन पर बातें और चैट करते पकड़े गए

06/12/2020
जगदलपुर। लॉकडाउन के दौरान हमने कई अजीबोगरीब कहानियां पढ़ीं, लेकिन बस्तर की ये स्टोरी कुछ अलग ही है। बस्तर पुलिस की महिला सेल में 138 ऐसे मामले पहुंचे हैं, जिनमें पति या पत्नी घर पर अपनी प्रेमिका से चैटिंग करते पकड़े गए। ये सारे मामले लॉकडाउन के दौरान के हैं। इनमें से 50 मामले तो ऐसे हैं, जिनमें परिवार टूट की कगार पर पहुंच गया है। पुलिस इनमें समझौता कराने की कोशिश कर रही है। दरअसल लॉकडाउन के दौरान ज्यादातर लोग घरों पर ही थे। इस दौरान उनके मोबाइल फोन ने परिवार में टूट की शुरूआत कर दी। महिला सेल में ऐसे कई मामले आये हैं जिनमें पत्नियों ने अपने पति को दूसरी लड़की से चैट और फोन पर बातें करते पकड़ा तो कुछ मामले ऐसे भी हैं जिनमें पति ने अपनी पत्नी को दूसरे मर्द से बातें करते हुए पकड़ा है। 

कोरोना काल के इस एक साल में सेल में करीब 138 मामले पहुंचे। इनमें से करीब 50 ऐसे मामले थे जिनमें पति-पत्नी के एक्स्ट्रा मेरिटल अफेयर्स की शिकायत लेकर सेल तक पहुंचे, जिनमें परिवार टूटने की नौबत तक आ पहुंची है। कुछ मामले धर्म परिवर्तन के भी हैं, जिनमें पत्नी ने अपना धर्म बदल लिया और अब पति जिस धर्म को मानता है उस धर्म के रीति-रिवाजों का पत्नी पालन नहीं कर रही है। फोन ने खोले राज तो फिर मामला पहुंचा थाने तक लॉकडाउन पीरियड में ज्यादातर लोग घरों पर थे। ऐसे में जिनके एक्स्ट्रा मेरिटल अफेयर्स थे, वे लोग घरों पर ही छिप-छिपकर सोशल मीडिया पर अपनी प्रेमिका से बातें कर रहे थे। 

कई घंटों की चैटिंग और फोन पर लंबी बातचीत ने पहले पति और पत्नियों के मन में शक का बीज बोया और इसके बाद जब लड़ाई झगड़े की शुरूआत हुई तो मोबाइल के रिकार्ड्स ने सबूत दे दिए। हम घरों को जोड़ने की कोशिश कर रहे महिला सेल की प्रभारी पद्मनी ठाकुर ने बताया कि अभी महिला सेल में महिलाएं तो शिकायतें लेकर आ ही रही हैं लेकिन ऐसे कई मामले हैं जिनमें पुरूष भी शिकायत लेकर आने लगे हैं। महिला सेल में पहुंचने वाले मामलों में हमारी कोशिश होती है कि हम पति-पत्नी के बीच में समझौता करवा दें। इसके लिए कई चरणों की काउंसिलिंग भी होती है यदि काउंसिलिंग के बाद भी मामला नहीं सुलझता है तो फिर हम एफआईआर दर्ज करते हैं। 

आपको बता दे देश में भी लॉकडाउन में ऐसे मामले देखने को मिले जहा पति के अवैध संबंध तो पत्नी के भी अवैध संबंध थे जैसे की : लोग घरों से बाहर नहीं निकल रहे हैँ। कई कंपनियों में छुट्टी चल रही है तो कहीं वर्क फ्राम होम। ऐसे में झारखंड की राजधानी में लॉकडाउन के बाद अपराध का ग्राफ तो गिर गया है, लेकिन पति-पत्नी के बीच विवादों के मामले बढ़ गए हैं। पति और पत्नी के बीच छोटी-छोटी बातों को लेकर विवाद होने लगा है। शहर के थानों में ऐसे कई मामले पहुंच रहे हैं। हालांकि पुलिस प्राथमिकी दर्ज करने से पहले पति और पत्नी की काउंसिलिंग कर मामले को खत्म करने का प्रयास कर रही है।कोतवाली थाने में बीते एक सप्ताह में नौ मामले पुलिस के सामने आए। पुलिस ने तीन मामलों में प्राथमिकी दर्ज कर ली, जबकि छह मामलों में काउंसिलिंग कर मामला सलटा दिया गया।