Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

जिस शव को हाथ नहीं लगाने की बाध्यता, ऐसे शव का कर रहे अंतिम संस्कार,जान जोखिम में फिर भी कर्तव्य का निर्वहन

10/09/2020
पूरब टाइम्स, भिलाई। कोरोना पाॅजिटिव सुनते ही न केवल समाज दूरी बना लेता है, बल्कि अपने भी वायरस की चपेट से बचने भय खाते है। सबसे भयावह स्थिति तब हो जाती है जब कोरोना से किसी व्यक्ति की मौत हो जाए। एहतियात के तौर पर पीड़ित परिवार को शव के नजदीक नहीं आने दिया जाता। ऐसे समय पर नगर पालिक निगम के कोरोना योद्धा संक्रमित मृतक का अंतिम संस्कार करने में पीछे नहीं हटते।

नगर पालिक निगम रिसाली के स्वास्थ्य विभाग के निरीक्षक बृजेन्द्र परिहार के नेतृत्व में गठित टीम मेघनाथ कुर्रे, मंगल सिंह सेन, जागेश्वर प्रसाद देशमुख, रैन सिंह व गौतरिहा पटेल इन दिनों ऐसे शव का अंतिम संस्कार कर रहे है, जिनकी मृत्यु कोरोना से हुई है। सुपरवाइजर मेघनाथ कुर्रे का कहना है कि मृत्यु की सूचना मिलते ही वे बिना समय देखे सीधे शव लेकर मुक्तिधाम पहुंच जाते है। जहां मृतक के अपनों की उपस्थिति में अंतिम संस्कार करते है। 

इस नेक कार्य करने वाले टीम के सदस्यों का कहना है कि शुरूआत में वे काफी डरे हुए थे, लेकिन अपर कलेक्टर व निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे व नोडल अधिकारी रमाकांत साहू ने हौसला बढ़ाते हुए सुरक्षा के उपायों को बताया। तब से मनोबल बढ़ा और इस कार्य को कर्तव्य समझने लगे। सफाई मित्र का कहना है कि कईबार विषम परिस्थिति निर्मित हो जाती है। परिजन मृतक का चेहरा देखने विवाद करने लगते है। ऐसे समय में परिजनों को समझाना मुश्किल हो जाता है। फिर भी वे सयंम से काम करते है।
                   सुरक्षा पर विशेष ध्यान
स्वास्थ्य विभाग के निरीक्षक बृजेन्द्र परिहार ने बताया कि टीम में शामिल सुपरवाइजर व स्वास्थ्य मित्र की सुरक्षा का विशेष ध्यान रखा जा रहा हैं। अंतिम संस्कार प्रक्रिया के बाद सुरक्षा मित्रों के पहने हुए पीपीई कीट को तत्काल मुक्तिधाम में नष्ट किया जाता है। वहीं पहने हुए कपड़ों को तत्काल गर्म पानी में डुबाने के बाद सेनेटाइज किया जाता है। इसके बाद साफ सुथरा कपड़ा पहनकर कार्यालय के लिए रवाना होते है। इसके अलावा निगम के अन्य कर्मचारी पूरे मुक्तिधाम को सेनेटाइज करते है।
                   आयुक्त कर चुके हैं सम्मानित
कोरोना वारियर्स के रूप में कार्य कर रहे सफाई मित्रों का सम्मान 15 अगस्त को निगम के आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे कर चुके है। कोरोना योद्धाओं को प्रमाण पत्र व उपहार देकर सम्मानित करते उनका मनोबल बढ़ाया।
                    अब तक सात मृतकों का अंतिम संस्कार
रिसाली निगम क्षेत्र में कोरोना संक्रमितों की सूची लंबी हो चुकी है। वहीं रूआबांधा, डुंडेरा, मैत्रीकुंज, आम्रपाली, प्रगतिनगर व स्टेशन मरोदा क्षेत्र के 7 लोगों की मृत्यु भी हो चुकी है। जिनका अंतिम संस्कार कोरोना योद्धाओं ने रिसाली बस्ती के मुक्तिधाम में किया है।