Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

बुजुर्गों की सुविधा के लिए राज्यों ने कौन से उठाए कदम, सुप्रीम कोर्ट मांगी है विस्तृत रिपोर्ट

07/09/2020
नई दिल्ली। सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को देश के सभी राज्यों को कोविड-19 के कारण प्रभावित बुजुर्गों के स्वास्थ्य व सुविधाओं के लिए उठाए गए कदमों की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। कोर्ट ने कहा है कि देश के सभी राज्य इस मामले में हलफनामा दायर करें। जिन राज्यों ने इस मामले में अब तक हलफनामा दायर नहीं किया था कोर्ट ने उन्हें और 4 सप्ताह का समय दिया। याचिका में बुजुर्गों के लिए सैनिटाइजर और मास्क मुहैया कराने के लिए राज्यों को निर्देश देने की मांग की गई है।

दरअसल महामारी के दौरान बुजुर्गों को पर्याप्त सुविधाएं मुहैया कराने को लेकर याचिका दायर की गई थी जिसपर आज सुनवाई हुई है। मामले की सुनवाई जस्टिस अशोक भूषण की अगुवाई वाली बेंच कर रही है। इससे पहले मामले में 4 अगस्त को बेंच ने निर्देश दिया था कि सभी योग्य बुजुर्गों को नियमित तौर पर पेंशन का भुगतान होना चाहिए और राज्य सरकारों की ओर से उन्हें आवश्यक दवाइयां, मास्क, सैनिटाइजर व अन्य जरूरी वस्तुएं मुहैया कराई जाएं। 

स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय के अनुसार, सोमवार को देश में कोरोना वायरस से 70 फीसद मौतें हुई हैं जो देश के पांच राज्यों- महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, दिल्ली और आंध्र प्रदेश में हुईं।बता दें कि भारत अब दुनिया के संक्रमित देशों में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है जहां पहले ब्राजील था। देश में अब कुल संक्रमितों की संख्या 42 लाख से अधिक हो गई है जबकि दुनिया में संक्रमण के मामले 2 करोड़ 70 लाख के पार पहुंच चुका है।