Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

रक्षा मंत्री राजनाथ की बड़ी घोषणा, रक्षा उत्पादन से जुड़े 101 उपकरणों के आयात पर रोक

09/08/2020
नई दिल्ली। केंद्रीय रक्षा मंत्री ने आत्मनिर्भर भारत के तहत 101 वस्तुओं पर आयात एम्बार्गो लगाने की घोषणा की। केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बड़ी घोषणा कर दी है। आत्मनिर्भर भारत के तहत सरकार ने 101 वस्तुओं पर आयात एम्बार्गो लगाने की घोषणा की। घरेलू कंपनियों से अब 52 हजार करोड़ के रक्षा उपकरणों की खरीद की जाएगी।

रक्षा मंत्रालय अब रक्षा मंत्रालय अब आत्मनिर्भर भारत को बड़ा पुश देने के लिए तैयार है। रक्षा उत्पादन के स्वदेशीकरण को बढ़ावा देने के लिए रक्षा मंत्रालय अब 101 आइटम्स पर प्रतिबंध लगाएगा। आयात पर प्रतिबंध को 2020 से 2024 के बीच उत्तरोत्तर लागू करने की योजना है। हमारा उद्देश्य सशस्त्र बलों का आवश्यकताओं के बारे में भारतीय रक्षा उद्योगों को आगे बढ़ाना है ताकि वे स्वदेशीकरण के लिए बेहतर तरीके से तैयार हों। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के पांच स्तंभों - अर्थव्यवस्था, इंफ्रास्ट्रक्चर, प्रणाली, जनसांख्यिकी और मांग के आधार पर आत्मनिर्भरता का आव्हान किया है। इसके लिए विशेष आर्थिक पैकेज भी घोषणा भी की गई।

इस बीच भारत और चीन के बीच दौलत बेग ओल्डी और देपसांग समेत एलएसी पर गतिरोध वाले इलाकों से सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए वरिष्ठ सैन्य कमांडरों की बातचीत शनिवार शाम को समाप्त हुई। यह माना जा रहा है कि भारत तब तक अपनी सेना पीछे नहीं हटाएगा जब तक चीनी सैनिक इलाके को पूरी तरह खाली नहीं कर देते।

रणनीतिक दृष्टिकोण से देपसांग भारत के लिए बहुत ही अहम है। माना जाता है कि इस सेक्टर में घुसपैठ कर चीन भारत के दौलत बेग ओल्डी हवाई अड्डे पर सीधी नजर रखने की मंशा रखता है। 18 किलोमीटर क्षेत्रफल के इस हिस्से में वर्ष 2013 में भी चीन की सेना ने घुसपैठ की थी। तब कई हफ्तों के विमर्श के बाद हालात को सामान्य किया गया था। चीन ने अभी भी डीबीओ सेक्टर में सीधे तौर पर घुसपैठ की हुई है। वहां से कुछ स्थलों से उसने अपनी सेना वापस भी की है।