Poorabtimes

जिसे सब छुपाते है उसे हम छापते है



Detail

JEE Main और NEET की तारीखें घोषित

05/05/2020

नई दिल्ली। JEE NEET exams 2020: केंद्रीय मानव संसाधन विकास (एचआरडी) मंत्रालय आज जेईई (JEE) और नीट (NEET) परीक्षाओं की नई तारीखों की घोषणा कर दी है। केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने छात्रों से ऑनलाइन संवाद में परीक्षाओं की तारीखों सहित अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात की। संवाद में HRD मंत्री ने JEE Main और NEET 2020 परीक्षाओं की तिथियां घोषित की। JEE Main परीक्षा 18 से 23 जुलाई के बीच आयोजित की जाएंगी। वहीं NEET 2020 परीक्षा 26 जुलाई 2020 को आयोजित की जाएगी। JEE Advanced परीक्षा का आयोजन अगस्त में किया जा सकता है। फिलहाल इस परीक्षा की तारीखें घोषित नहीं की गई है।

इसके अलावा HRD मंत्री ने ये भी कहा कि सीबीएस की परीक्षाओं को लेकर फैसला अगले कुछ दिनों में किया जाएगा। इससे पहले स्थिति की समीक्षा की जाएगी। उन्होंने ये भी कहा कि अगले एकेडमिक सत्र के सिलेबस को कम करने का फैसला किया गया है। ऐसे में अगली JEE Main और NEET 2021 की परीक्षाएं घटे हुए सिलेबस के आधार पर ही की जाएगी।

बता दें कि ये परीक्षाएं कोविड 19 महामारी और राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन की वजह से स्थगित कर दी गई थीं। उल्लेखनीय है कि संयुक्त प्रवेश परीक्षा- मुख्य (जेईई-मेंस) का आयोजन देशभर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए होता है। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के जरिये छात्र देशभर के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लेते हैं।

- JEE Main परीक्षाएं 18 जुलाई से 23 जुलाई 2020 तक आयोजित की जाएंगी। वहीं NEET 2020 का आयोजन 26 जुलाई 2020 को किया जाएगा।

- CBSE परीक्षाओं को लेकर अभी कोई फैसला नहीं, लेकिन अगले 2 दिनों में हम फैसला कर लेंगे।

- ग्रामीण इलाकों के स्टूडेंट्स तक पहुंचने के लिए मंत्रालय हर संभव कोशिश की जा रही है।

- अगले एकेडमिक सत्र के लिए सिलेबस को कम करने का फैसला किया गया है।

- कॉलेज के लिए UGC गाइडलाइन का पालन किया जाएगा। यूजीसी कैलेंडर के मुताबिक कॉलेज परीक्षाएं 1 जुलाई से और नया सत्र अगस्त से शुरू होगा।

- NCERT की जो किताबें नहीं मिल रही हैं, उन्हें लेकर अधिकारियों से चर्चा करूंगा। जल्द ही परेशानी को दूर किया जाएगा।

- छात्र-छात्राएं JEE और NEET परीक्षा के लिए दीक्षा पोर्टल से तैयारियां करें।

- सभी संस्थानों में कोरोना वायरस संक्रमण की स्थिति से निपटने के लिए टास्क फोर्स बनाई जाए।